Pyara Hindustan
National

गौतम अडानी को मिला USIBC का ग्लोबल लीडरशिप अवॉर्ड, गौतम अडानी बोलें- सेमी-कंडक्टर तकनीक में भारत को आत्मनिर्भर होने की जरूरत

गौतम अडानी को मिला USIBC का ग्लोबल लीडरशिप अवॉर्ड, गौतम अडानी बोलें- सेमी-कंडक्टर तकनीक में भारत को आत्मनिर्भर होने की जरूरत
X

अरबपति व्यवसायी और अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी ने कहा कि भारत को सेमी-कंडक्टर के निर्माण में आत्मनिर्भर बनने की जरूरत है. यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल द्वारा आयोजित इंडिया आइडियाज समिट को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि सेमी-कंडक्टर मैन्युफैक्च रिंग में भारत को आत्मनिर्भर बनाने में अमेरिका की मदद महत्वपूर्ण होगी. अडानी को समिट के दौरान यूएसआईबीसी ग्लोबल लीडरशिप अवार्ड भी मिला.

सेमी-कंडक्टर तकनीक में भारत को आत्मनिर्भर होने की जरूरत- गौतम अडानी

गौतम अडानी ने कहा कि सेमी-कंडक्टर चिप्स की वैश्विक कमी के कारण, जो कारों से लेकर कंप्यूटर, विमान और सैन्य उपकरणों तक सब कुछ चलाने के लिए महत्वपूर्ण है, उद्योगों को नुकसान हो रहा है. उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि भारत सरकार सेमी-कंडक्टर चिप्स का घरेलू निर्माण शुरू करना चाहती है, ताकि वह भविष्य में उन्हें निर्यात करने की स्थिति में हो सके. गौतम अडानी ने कहा कि सेमी-कंडक्टर तकनीक में भारत को आत्मनिर्भर बनाने में अमेरिका बहुत मददगार हो सकता है. उन्होंने कहा, "भारत वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं पर निर्भर नहीं रह सकता, क्योंकि चिप्स की आवश्यकता सभी को होती है."

ग्लोबल लीडरशिप अवॉर्ड

यह पुरस्कार साल 2007 से ही भारत और अमेरिका के शीर्ष उद्यमियों को द्विपक्षीय व्यापारिक संबंधों को सशक्त बनाने की दिशा में किए गए प्रयासों के लिए दिया जाता है. अभी तक यह पुरस्कार अमेजन के प्रमुख जेफ बेजोस, गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई, नैस्डैक की प्रमुख एडेना फ्रीडमैन, फेडेक्स कॉरपोरेशन के प्रमुख फ्रेड स्मिथ और कोटक महिंद्रा बैंक के प्रमुख उदय कोटक जैसी हस्तियों को दिया जा चुका है.

दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति बनें गौतम अडानी

बता दे, फोर्ब्स के रियल टाइम बिलेनियर्स इंडेक्स के मुताबिक, अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी की कुल नेटवर्थ बढ़कर 149.3 अरब डॉलर हो गई है। इसके साथ ही वो इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं. गौतम अडानी से आगे सिर्फ दो लोग हैं, जिनमें दूसरे नंबर पर फ्रांस के अरबपति बर्नार्ड अर्नाल्ट (154.1 अरब डॉलर) और पहले नंबर पर टेस्ला के सीईओ एलन मस्क (253.4 अरब डॉलर) हैं.

Rani Gupta

Rani Gupta

News Reporter


Next Story