Pyara Hindustan
National

सेंट्रल विस्टा एवेन्यू का भव्य वीडियो आया सामने, पीएम मोदी 'कर्तव्यपथ' का 8 सितंबर को करेंगे उद्घाटन

सेंट्रल विस्टा एवेन्यू का भव्य वीडियो आया सामने, पीएम मोदी कर्तव्यपथ का 8 सितंबर को करेंगे उद्घाटन
X

देश की राजधानी दिल्ली के विजय चौक से इंडिया गेट तक पुनर्विकसित सेंट्रल विस्टा एवेन्यू का यह वीडियो आज बुधवार को सामने आया है. ड्रोन से शूट किया गया यह वीडियो सेंट्रल विस्टा एवेन्यू के शानदार नजारे को दिखाता है. पीएम नरेंद्र मोदी विजय चौक से इंडिया गेट तक पुनर्विकसित 'सेंट्रल विस्टा एवेन्यू' का उद्घाटन गुरुवार को करेंगे. बता दे, इसे कर्तव्य पथ के नाम से जान जाएगा.

देश की राजधानी दिल्ली के सबसे लोकप्रिय सार्वजनिक स्थान माने जा रहे पुनर्विकसित सेंट्रल विस्टा एवेन्यू में पैदल रास्ते पर लाल ग्रेनाइट का इस्तेमाल किया गया है, जिसके चारों ओर हरियाली है और इसका क्षेत्रफल 1.1 लाख वर्ग मीटर है. राजपथ पर 133 से अधिक प्रकाश स्तंभ, 4,087 पेड़, 114 आधुनिक संकेतक और कई बगीचे हैं.

'देश की सत्ता का गलियारा' कहे जाने वाले सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास परियोजना के तहत एक नए त्रिकोणीय संसद भवन, एक साझा केंद्रीय सचिवालय, तीन किलोमीटर लंबे राजपथ का पुनर्विकास, प्रधानमंत्री के नए निवास और कार्यालय और उपराष्ट्रपति के लिए नए एन्क्लेव की परिकल्पना की गई है.

केंद्र सरकार ने सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी में स्थित ऐतिहासिक राजपथ और राष्ट्रपति भवन से लेकर इंडिया गेट तक फैले सेंट्रल विस्टा लॉन का नाम बदलकर कर्तव्यपथ करने का फैसला किया है.

इंडिया गेट पर नेताजी की प्रतिमा से लेकर राष्ट्रपति भवन तक पूरा मार्ग और क्षेत्र कर्तव्यपथ के नाम से जाना जाएगा. ब्रिटिश काल में राजपथ को किंग्सवे कहा जाता था. प्रधानमंत्री मोदी ने इस साल अपने स्वतंत्रता दिवस भाषण में औपनिवेशिक सोच दर्शाने वाले प्रतीकों को समाप्त करने पर जोर दिया था. सूत्रों ने कहा कि प्रधानमंत्री ने 2047 तक अगले 25 वर्ष में सभी लोगों के अपने कर्तव्य निभाने के महत्व पर जोर दिया है और कर्तव्यपथ नाम में इस भावना को देखा जा सकता है. कि मोदी सरकार ने इससे पहले भी अनेक मार्गों के नाम बदलकर जन-केंद्रित नाम रखे. साल 2015 में रेसकोर्स रोड का नाम बदलकर लोक कल्याण मार्ग किया गया, जहां प्रधानमंत्री आवास है. साल 2015 में औरंगजेब रोड का नाम बदलकर एपीजे अब्दुल कलाम रोड किया गया. साल 2017 में डलहौजी रोड का नाम दाराशिकोह रोड कर दिया गया. अकबर रोड का नाम बदलने के भी अनेक प्रस्ताव आए हैं, लेकिन अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है.


Rani Gupta

Rani Gupta

News Reporter


Next Story