Pyara Hindustan
National

दिल्ली हिंसा पर हाईकोर्ट का बड़ा खुलासा, दिल्ली हिंसा सोची समझी साजिश थी-कोर्ट

सीसीटीवी को निष्क्रिय कर देना कानून व्यवस्था को खराब करने की मंशा

दिल्ली हिंसा पर हाईकोर्ट का बड़ा खुलासा, दिल्ली हिंसा सोची समझी साजिश थी-कोर्ट
X

टीवी पर प्रचार करने वाले अरविंद केजरीवाल को बड़ा झटका लगा है क्योकि दिल्ली दंगों को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट ने खुलासा करते हुए बताया है कि दिल्ली दंगे की हिंसा सुनयोजित हिंसा थी, दिल्ली हाई कोर्ट ने फरवरी 2020 में दिल्ली में हुए दंगे को लेकर कहा कि दिल्ली दंगों को सुनियोजित ढंग से अंजाम दिया गया था. दंगे किसी घटना की प्रतिक्रिया की वजह से नही हुए थे. कोर्ट ने कहा कि अभियोजन पक्ष ने जो वीडियो फुटेज कोर्ट मे पेश किए हैं, उनमें प्रदर्शनकारियों का आचरण स्पष्ट रूप से दर्शाता है कि यह सरकार के साथ-साथ शहर में लोगों के सामान्य जीवन को बाधित करने के लिए सुनियोजित ढंग से किया गया दंगा था.


कोर्ट ने कहा कि दंगाइयों द्वारा सीसीटीवी को निष्क्रिय कर देना शहर में कानून व्यवस्था को बिगाड़ने के लिए एक पूर्व नियोजित साजिश की पुष्टि करता है. यह भी स्पष्ट होता है कि दंगाइयों ने बेरहमी से पुलिस अधिकारियों पर लाठी डंडों से हमला किया था. दिल्ली हाईकोर्ट ने आदेश में कहा कि ये दंगे 'अचानक से नहीं हुए' और ये 'पहले से प्लान की गई साजिश' के तहत हुए.

मोहम्मद इब्राहिम को लेकर कोर्ट ने कहा वीडियो के मुताबिक, प्रदर्शनकारियों का आचरण स्पष्ट रूप से दिखाता है कि ये सरकार के कामकाज को अस्त-व्यस्त करने के साथ-साथ शहर के सामान्य जीवन को बाधित करने के लिए पहले से प्लान की गई साजिश थी, इब्राहिम की जमानत याचिका को खारिज करते हुए, अदालत ने कहा कि याचिकाकर्ता को तलवार के साथ दिखाने वाला उपलब्ध वीडियो फुटेज काफी भयानक था और उसे हिरासत में रखने के लिए पर्याप्त है, इब्राहिम को हेड कांस्टेबल रतन लाल की हत्या और दंगों के दौरान एक डीसीपी को सिर में चोट लगने के मामले में गिरफ्तार किया गया था।

वहीं कोर्ट के बयान के बाद बीजेपी नेता कपिल मिश्रा ने भी केजरीवाल सरकार पर हमला बोलते हुए ट्वीट कर कहा कि दिल्ली हाई कोर्ट ने दिल्ली दंगो का सच बता ही दिया, दिल्ली दंगे सुनियोजित तैयारी से, हथियार इक्कठे करके यमुना विहार, भजनपुरा, करावल नगर, गोकलपुरी , जमनापार के हजारों लोगों को मारने की योजना थी, इन आतंकियों के बचाने वाला गैंग मेरे खिलाफ झूठे इल्ज़ाम लगाता रहा

Lata KC

Lata KC

News Anchor & reporter


Next Story