Pyara Hindustan
National

भारत ने 85,000 करोड़ के मोबाइल एक्सपोर्ट कर बनाया नया रिकॉर्ड, दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल मेकर बना भारत

भारत ने 85,000 करोड़ के मोबाइल एक्सपोर्ट कर बनाया नया रिकॉर्ड, दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल मेकर बना भारत
X

भारत ने मोबाइल फोन के निर्यात में मामले में नया रिकॉर्ड बनाया है। वित्तीय वर्ष 2022-23 में भारत ने 85,000 करोड़ रुपए के मोबाइल फोन एक्सपोर्ट किए है। बीते कुछ वक्त में मोदी सरकार ने देश में मोबाइल फोन की मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए कई अहम कदम उठाए है जो गेम - चेंजर साबित हुए है। कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम्स का निर्माण भी स्वदेशी और स्थानीय स्तर पर किया जा रहा है। 2023 में एक्सपोर्ट्स का ये आँकड़ा 1 लाख करोड़ रुपए को पार कराने का लक्ष्य रखा गया है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने ये लक्ष्य रखा है कि निर्यात के मामले में अगले साल जब 5 उत्पादों की गिनती हो तो उसमें मोबाइल फोन भी शामिल हो।India Cellular and Electronics Association (ICEA) के ताजा आंकड़ो के मुताबकि पिछले साल भारत ने 85,000 करोड़ रुपए के मोबाइल फोन एक्सपोर्ट किए हैं। इससे पिछले साल के मुकाबले ये आँकड़ा लगभग दोगुना हो गया है। इसका कारण है मोदी सरकार की नीतियाँ।

बता दें कि स्थानीय स्तर पर मोबाइल फोन्स के निर्माण कार्य के लिए केन्द्र सरकार कई योजनाएँ भी चला रही हैं। निर्माताओं में छूट दिए जा रहे हैं। ‘प्रोडक्शन लिंक्ड इन्सेन्टिव्स (PLI)’ लॉन्च किए गए हैं। भारत में बने मोबाइल फोन सबसे ज्यादा UAE, अमरीका, नीदरलैंड्स और UK के अलावा इटली में भी निर्यात किए जा रहे हैं। भारत विश्व में अब दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल फोन निर्माता बन गया है। भारत में जितने भी मोबाइल फोन बिक रहे हैं, उनमें से 97% स्वदेश निर्मित ही हैं। आईसीईए के अध्यक्ष पंकज महेंद्रू ने पहले कहा था कि "मोबाइल फोन उद्योग 40 अरब डॉलर के विनिर्माण उत्पादन को पार कर जाएगा, और 10 अरब डॉलर पर 25 प्रतिशत निर्यात एक शानदार प्रदर्शन है।

भारत को 2027 तक Apple के iPhones के लिए चीन की 45-50 प्रतिशत उत्पादन क्षमता की बराबरी करने की उम्मीद है। 2022 के अंत तक, भारत की उत्पादन क्षमता कुल मिलाकर 10-15 प्रतिशत iPhones की थी। दिसंबर में, Apple $1 बिलियन मूल्य के iPhone निर्यात करने वाला भारत का पहला स्मार्टफोन निर्माता बन गया। वर्तमान में, Apple देश में iPhone 12, 13, 14 और 14 Plus मॉडल का उत्पादन कर रहा है।

इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर के अनुसार, वर्ष 2023 एक मील का पत्थर होगा क्योंकि देश इस साल मोबाइल फोन निर्यात में 1 लाख करोड़ रुपये को पार कर जाएगा। भारत अब एक अलग दिशा में आगे बढ़ रहा है जो काफी हद तक निर्यात केंद्रित है और सरकार की प्रदर्शन से जुड़ी योजना (पीएलआई) को आगे बढ़ा रही है।

Shipra Saini

Shipra Saini

News Anchor


Next Story