Pyara Hindustan
National

दुनिया के चौथे सबसे अमीर शख्स बने उद्योगपति गौतम अडानी, बिल गेट्स को भी छोड़ा पीछे

दुनिया के चौथे सबसे अमीर शख्स बने उद्योगपति गौतम अडानी, बिल गेट्स को भी छोड़ा पीछे
X

एशिया के सबसे अमीर उद्योगपति गौतम अड़ानी का डंका अब पुरी दुनिया में बज रहा है। अडानी ग्रुप के मालिक गौतम अडानी दौलत या कमाई की रेस में एक पायदान और ऊपर आ गए हैं। यानि दुनिया के चौथे सबसे अमीर शख्स बिल गेट्स को भी पीछे छोड़ते हुए गौतम अडानी ने उनकी जगह ले ली है। फोर्ब्स की रियल टाइम बिलिनेयर्स की लिस्ट सामने आई है जिसके मुताबिक, अडानी के पास अब 115.5 अरब डॉलर की दौलत हो गई है। बता दें कि फोर्ब्स की इस लिस्ट में मुकेश अंबानी का नाम 10वें नंबर है। मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 87.7 अरब डॉलर है।

गौतम अडानी के दुनिया के चौथे अमीर शख्स बनने के पीछे दो प्रमुख कारण हैं। पहला कारण है उनके शेयरों में लगातार होने वाली तेजी और दूसरा कारण है, माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स द्वारा 20 अरब डॉलर का दान। दरअसल बिल गेट्स ने अपनी संपत्ति में से 20 अरब डॉलर अपने गैर-लाभकारी संगठन 'बिल एंड मेलिंडा गेट्स' को दान करने की घोषणा की है, जिसके बाद से ही दुनिया के तमाम अरबपतियों की लिस्ट में फेरबदल हुई है।

फोर्ब्स की लिस्ट में पहले, दूसरे और तीसरे नंबर की अगर बात करे तो उसमें पहले स्थान पर ट्विटर डील को लेकर चर्चा में बने रहने वाले टेस्ला के सीईओ एलन मस्क है। उनकी कुल संपत्ति 230 अरब डॉलर है, जबकि दूसरे स्थान पर हैं लुई वीटॉन के बर्नार्ड अरनॉल और तीसरे स्थान पर एमेजॉन के जेफ बेजॉस हैं।

बता दें कि अडानी ग्रुप के मालिक गौतम अडानी की दौलत जिस तेजी से बढ़ रही है, इससे आने वाले दिनों में दुनिया के टॉप 3 अरबपतियों की रैंकिंग पर भी खतरा बढ़ सकता है। बीते एक साल में गौतम अडानी की दौलत दोगुनी से भी ज्यादा हो गई है। साल 2021 के शुरुआती महीनों में गौतम अडानी की दौलत 55-60 बिलियन डॉलर के इर्द-गिर्द थी, जो अब बढ़कर 115 बिलियन डॉलर तक हो गई है।

Shipra Saini

Shipra Saini

News Anchor


Next Story