Pyara Hindustan
National

देश की 70 इलेक्ट्रिसिटी कंपनियों को पछाड़कर उद्योगपति गौतम अडानी की इलेक्ट्रिसिटी कंपनी बनी नंबर-1

देश की 70 इलेक्ट्रिसिटी कंपनियों को पछाड़कर उद्योगपति गौतम अडानी की इलेक्ट्रिसिटी कंपनी बनी नंबर-1
X

उद्योगपति गौतम अडानी के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है। अडानी ग्रुप की एक कंपनी ने नया मुकाम हासिल किया है। अडानी इलेक्ट्रिसिटी मुंबई लिमिटेड (अडानी इलेक्ट्रिसिटी) ने देश की 70 इलेक्ट्रिसिटी कंपनियों को पछाड़कर पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन में नंबर-1 कंपनी बन गई है। कंपनी ने ये मुकाम उनके अच्छे प्रदर्शन,वित्तीय स्थिरता और बाहरी वातावरण की वजह से हासिल किया है। पॉवर मिनिस्ट्री के देश की पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन यूटिलिटी की'एनुअल इंटिग्रेटिड रेटिंग और रैंकिंग' के 11वें एडिशन में अडानी इलेक्ट्रिसिटी ने ग्रेड ए+ के साथ पहली रैंक और 100 में से 99.6 का हाएस्ट इंटिग्रेटिड स्कोर हासिल किया।

बता दें कि देश में बिजली सप्लाई करने वाली 71 कंपनियां हैं, जो अलग-अलग जगहों पर बिजली वितरण करते हैं। इस बीच अडानी की मुंबई स्थित इलेक्ट्रिक डिस्ट्रीब्यूट करने वाली कंपनी अडानी इलेक्ट्रिकसिटी मुंबई लिमिटेड को बिजली सप्लाई करने और उपयोगिता के मूल्यांकन के आधार पर देश में नंबर वन रैंक दिया गया है। अडानी इलेक्ट्रिसिटी ने परफॉर्मेंस एक्सीलेंस के लिए 13 में से 12.8 स्कोर किया, जिसमें बिलिंग एफिशिएंसी, लो डिस्ट्रीब्यूशन लॉस, कलेक्शन एफिशिएंसी और कॉर्पोरेट गवर्नेंस शामिल हैं. बाकी सब पैरामीटर्स में कंपनी को 12 में से 11.9 स्कोर हासिल हुआ है. वहीं कंपनी को फाइनेंशियल स्टेबिलिटी के 75 अंक मिले हैं।

मैकिन्से एंड कंपनी द्वारा हाल ही में 2019-2020 से 2022-2023 तक के पिछले तीन वित्तीय वर्ष के बिजली वितरण के आधार पर मूल्यांकन किया है, जिसमें अडानी इलेक्ट्रि​सिटी मुंबई लिमिटेड ने सभी वितरण कंपनियों के बीच सबसे कम टैरिफ बढ़ोतरी का एलान किया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि यह कंपनी के वित्तीय जिम्मेदारी और परिचालन को दिखाता है।

अडानी इलेक्ट्रिसिटी मुंबई लिमिटेड टॉप 5 में एकमात्र प्राइवेट फर्म है। अडानी इलेक्ट्रिसिटी उन 15 डिस्कॉम कंपनियों में से एक है, जिन्हें कोई नकारात्मक अंक नहीं मिला है। कंपनी का प्लान अगले कुछ सालों में नई एनर्जी के उत्पादन और वितरण को दोगुना करने की है।

पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड की ओर से सालाना रजिस्टर्ड रेटिंग और रैंकिंग जारी की जाती है। इस व्यापक मूल्यांकन में कुल 71 बिजली वितरण उपयोगिताओं को शामिल किया गया है, जिसमें 45 राज्य वितरण कंपनियां, 14 निजी डिस्कॉम और पूरे भारत में 12 बिजली विभाग शामिल हैं। एनुअल इंटिग्रेटिड रेटिंग और रैंकिंग पॉवर फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा आयोजित किया जाता है, जो 2012 में पॉवर मिनिस्ट्री द्वारा अप्रूव्ड फ्रेमवर्क के बाद नोडल एजेंसी के रूप में कार्य करता है। इस इवैन्यूएशन में कुल 71 पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन यूटिलिटीज को शामिल किया गया है, जिसमें 45 स्टेट डिस्ट्रीब्यूशन कंपनीज, 14 प्राइवेट डिस्कॉम और पूरे भारत में 12 बिजली विभाग शामिल हैं।

Shipra Saini

Shipra Saini

News Anchor


Next Story