Pyara Hindustan
National

जम्मू कश्मीर पर विपक्ष के सवालो का मोदी सरकार ने दिया जवाब, कश्मीरी पंडितो को लेकर सरकार ने पेश किया आंंकडा

जम्मू कश्मीर पर विपक्ष के सवालो का मोदी सरकार ने दिया जवाब, कश्मीरी पंडितो को लेकर सरकार ने पेश किया आंंकडा
X

जम्मू कश्मीर से आर्टिकल ३७० हटने के बाद जम्मू - कश्मीर मे क्या बदलाव हुए है वहां के नागरिको की जिंदगी में कितना बदलाव आया है। सरकार का यह फैसला कश्मीरी पंडितो के लिए कितना हितकारी साबित हुआ है। यह सवाल विपक्ष हर रोज सरकार पर दाग रहा है। लेकिन अब राज्यसभा में केन्द्र सरकार की ओर से जम्मू कश्मीर को लेकर महत्तवपूर्ण जानकारी दी गई है।

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने राज्यसभा में जानकारी देते हुए बताया कि जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटने के बाद से अब तक यहां विभिन्न सरकारी विभागों में करीब 1,700 कश्मीरी पंडितों को नियुक्त किया गया है।

दरअसल, राज्यसभा में कश्मीरी पंडितों के नौकरी को लेकर सवाल पूछा गया। वहीं, केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने जम्मू और कश्मीर सरकार के आंकड़ों का हवाला देते हुए बताया कि 1,54,712 में से 44,684 कश्मीरी प्रवासी परिवारों को राहत और पुनर्वास आयुक्त (प्रवासी) जम्मू के कार्यालय में पंजीकृत किया गया था। उन्होंने बताया कि जम्मू-कश्मीर प्रशासन द्वारा विभिन्न सरकारी विभागों में करीब 1,700 कश्मीरी पंडितों को नियुक्त किया गया है।

वहीं, एक दूसरे सवाल के जवाब में गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने राज्यसभा को बताया कि जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटने के बाद से अब तक 439 आतंकवादी मारे गए हैं, जबकि केंद्र शासित प्रदेश में 541 आतंकवाद से जुडी घटनाएं दर्ज की गई हैं।

नित्यानंद राय ने राज्यसभा सांसद नीरज डांगी को एक लिखित जवाब में बताया कि जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 के हटने के बाद से यानी 5 अगस्त 2019 से 26 जनवरी 2022 तक 541 आतंकी घटनाएं हुई हैं, जबकि 439 आतंकवादी मारे गए और 98 नागरिक मारे गए और 109 सुरक्षा बल (एसएफ) शहीद हुए हैं।

हालाकि गृह राज्य मंत्री की ओर से जानकारी दी गई है कि इन घटनाओं के दौरान किसी भी महत्वपूर्ण सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान नहीं हुआ है। उन्होंने कहा, "हालांकि लगभग 5.3 करोड़ रुपये की निजी संपत्ति के नुकसान का आकलन किया गया है।"

संसद का 2022 का बजट सत्र 31 जनवरी को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के अभिभाषण के साथ शुरू हुआ। बजट सत्र का पहला भाग 31 जनवरी से 11 फरवरी तक और दूसरा भाग 14 मार्च से 8 अप्रैल तक चलेगा।


Shipra Saini

Shipra Saini

News Anchor


Next Story