Pyara Hindustan
National

केजरीवाल ने कहा- 14 अगस्त को तिरंगा लेकर राष्ट्रगान गाएं, बीजेपी ने कहा- उस दिन देश का हुआ विभाजन, उस दिन बॉर्डर पार होती है आजादी

केजरीवाल ने कहा- 14 अगस्त को तिरंगा लेकर राष्ट्रगान गाएं, बीजेपी ने कहा- उस दिन देश का हुआ विभाजन, उस दिन बॉर्डर पार होती है आजादी
X

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर लोगों से स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या यानी 14 अगस्त को शाम 5 बजे हाथ में तिरंगा लेकर राष्ट्रगान गाने की अपील की है. लेकिन अब बीजेपी ने इस पर पलटवार किया है, और बोला है कि 14 अगस्त को बॉर्डर पार (पाकिस्तान में) में आजादी होती है.

बता दे, बीजेपी नेता कपिल मिश्रा ने वीडियो जारी कर अरविंद केजरीवाल पर हमला बोला है. कपिल मिश्रा ने कहा- केजरीवाल का 14 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस उत्सव मनाने का फैसला देश के विभाजन की जो विभीषका है, उसको अनदेखा करना है. ये जानबूझकर 15 अगस्त और आजादी के अमृत महोत्सव का अपमान करने की कोशिश करने वाला कदम है. अगर उनसे (केजरीवाल) ये गलती से हुआ है, तो उन्हें ये फैसला वापस लेना चाहिए. क्योंकि 14 अगस्त पाकिस्तान का स्वाधीनता दिवस है. उस दिन पाकिस्तान का निर्माण हुआ है. हमारे लिए वह दुख और दर्द का दिन है. उस दिन करोड़ों हिंदुओं की हत्या हुई है. आप उसी दिन उत्सव मनाना चाहते हैं और चाहते हैं कि लोग 15 अगस्त जैसा जश्न मनाएं.

वही बीजेपी के नेता और आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने भी अरविंद केजरीवाल के इस कदम पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा- 14 अगस्त? अरविंद केजरीवाल पापी और दुष्ट हैं। वह एक निर्वाचन क्षेत्र के लिए खेल रहे हैं, यह अच्छी तरह से जानते हुए कि भारत को 15 अगस्त को आज़ादी मिली थी। लेकिन हम समझते हैं कि शाहीन बाग में जिन्ना वाली आजादी का समर्थन करने वाले 14 अगस्त को ही इसे क्यों मनाना चाहते है।

बीजेपी पूनावाला ने कहा, "राष्ट्रवाद और प्रचारवाद में फर्क साफ है."


बता दे, 14 अगस्त 1947 की तारीख भारत भला कैसे भूल सकता है! एक तरफ 200 वर्षों की गुलामी के बाद आजादी मिलने वाली थी तो वहीं दूसरी ओर देश के दो टुकड़े हो रहे थे. लाखों लोग इधर से उधर हो गए. घर-बार छूटा. परिवार छूटा. लाखों की जानें गईं. यह दर्द था, विभाजन का. भारत के लिए यह विभीषिका से कम नहीं थी. इसी दर्द को याद करते हुए पिछले साल आजादी की सालगिरह से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बड़ा ऐलान किया. ऐलान, 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस मनाने का. पीएम मोदी ने कहा, "अब हर साल स्वतंत्रता दिवस से एक दिन पहले 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका दिवस के तौर पर याद किया जाएगा. देश का विभाजन कैसे हमारे लिए विभीषिका बनी, इसे याद करने के लिए 14 अगस्त को यह खास दिवस मनाया जाएगा."

Rani Gupta

Rani Gupta

News Reporter


Next Story