Pyara Hindustan
National

असम की शिक्षा व्यवस्था पर 'ज्ञान' दे रहे थे केजरीवाल, CM सरमा ने की बोलती बंद, कहा- मेरे कार्यकाल में स्थापित हुए 8616 नए स्कूल, अपना बताइए

असम की शिक्षा व्यवस्था पर ज्ञान दे रहे थे केजरीवाल, CM सरमा ने की बोलती बंद, कहा- मेरे कार्यकाल में स्थापित हुए 8616 नए स्कूल, अपना बताइए
X

देश में एजुकेशन मॉडल को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा के बीच ट्विटर पर वार-पलटवार देखने को मिला है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने असम सरकार को शिक्षा में सुधार करने की सलाह दे डाली। केजरीवाल की इस सलाह पर असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा और राज्य सरकार में मंत्री पीजूष हजारिका ने करारा जवाब दिया है।

दरअसल, राज्य में हाईस्कूल लिविंग सार्टिफिकेट और असम हाई मदरसा परीक्षाओं में खराब परिणाम आने के बाद मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा ने स्कूलों पर कार्यवाही की बात कही थी। इस ऐलान के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट करते हुए कहा था, "स्कूल बंद करना समाधान नहीं है। हमें तो अभी पूरे देश में ढेरों नए स्कूल खोलने की ज़रूरत है। स्कूल बंद करने की बजाए स्कूल को सुधार कर पढ़ाई ठीक कीजिए।"

बता दे, अरविंद केजरीवाल ने असम सरकार पर निशाना साधते हुए ट्वीट किया था, इसलिए अब असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा ने केजरीवाल को जवाब देते हुए ट्वीट किया है। उन्होंने इस ट्वीट में बताया कि उनके कार्यकाल में अब तक 8610 नए स्कूलों की या तो स्थापना हुई है या फिर अधिग्रहण किया गया है। साथ ही उन्होंने केजरीवाल से पूछा पिछले 7 सालों में आपने कितने स्कूल शुरू किए हैं?

मुख्यमंत्री हिमंता ने अपने अगले ट्वीट में कहा, "प्रिय अरविंद केजरीवाल जी, हमेशा की तरह आपने बिना किसी होमवर्क के टिप्पणी की है। कृपया ध्यान दीजिए, शिक्षा मंत्री के रूप में मेरे कार्यकाल से अब तक, असम सरकार ने 8610 नए स्कूलों की स्थापना या अधिग्रहण किया है। दिल्ली सरकार ने पिछले 7 वर्षों में कितने नए स्कूल शुरू किए हैं?"

बता दे, असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा यहीं नहीं रुके, उन्होंने राज्य में शुरू हुए स्कूलों के आँकड़ों के साथ एक और ट्वीट किया। उन्होंने बताया, "प्रांतीयकरण या 2013 से प्राइवेट स्कूलों को सरकार के हाथ में लेना: प्राथमिक 6802; माध्यमिक 1589, कस्तूरबागाँधी बालिका विद्यालय: 81, नेताजी सुभाष चंद्र बोस आवासीय विद्यालय: 3, आदर्श विद्यालय: 38, टी गार्डन मॉडल स्कूल:97, दिल्ली के आँकड़े जानने के लिए उत्सुक!"

वही इससे पहले असम सरकार में मंत्री पिजूष हजारिका ने भी ट्वीट कर केजरीवाल को जवाब दिया था। पिजूष हजारिका ने दिल्ली के स्कूल मॉडल को फर्जी करार देते हुए ट्वीट किया, "सबसे पहले तो असम में स्कूलों को बंद नहीं किया जा रहा है, बल्कि समग्र शैक्षणिक वातावरण में सुधार के लिए शिक्षा को एकीकृत किया जा रहा है। दूसरी बात, आदरणीय सीएम अरविंद केजरीवाल जी को शिक्षा के उत्थान पर बोलने का कोई अधिकार नहीं है क्योंकि समय-समय पर उनके फर्जी 'दिल्ली मॉडल स्कूल' का भंडाफोड़ होता रहा है।"

पिजूष हजारिका ने अरविंद केजरीवाल के खिलाफ पूरी तरह मोर्चा खोलते हुए एक और ट्वीट किया इसमें उन्होंने आँकड़ों के साथ-साथ केजरीवाल को सीखने के लिए असम का दौरा करने के लिए भी कहा। पिजूष ने ट्वीट किया, "आम आदमी पार्टी के शिक्षा मॉडल ने दिल्ली की शिक्षा प्रणाली को ध्वस्त कर दिया है। दसवीं कक्षा का रिजल्ट जो 2011 में 99.09% था वह 2022 में घटकर 81.27% हो गया है। पुडुचेरी की तुलना में दिल्ली के महान मॉडल स्कूल सभी पहलुओं में खराब हैं। केजरीवाल जी को सीखने के लिए असम का दौरा करना चाहिए।"

वही बीजेपी नेता कपिल मिश्रा ने पलटवार करते हुए कहा- "जवाब दो - कितने स्कूल खोले दिल्ली में ? क्यों बच रहे हो जवाब से ? एक भी नया स्कूल नहीं खोला पिछले सात सालों में , खोले तो केवल दारू के ठेके।"

Rani Gupta

Rani Gupta

News Reporter


Next Story