Pyara Hindustan
National

PM मोदी ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को नहीं किया प्रणाम, जानिए 'आप' पार्टी के द्वारा फैलाये गए वायरल वीडियो का पूरा सच

PM मोदी ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को नहीं किया प्रणाम, जानिए  आप पार्टी के द्वारा फैलाये गए वायरल वीडियो का पूरा सच
X

रामनाथ कोविंद देश के राष्ट्रपति हैं। इस पद पर अब उनके चंद घंटे बचे हैं। संसद भवन के सेंट्रल हॉल में कल यानी शनिवार को उनके सम्मान में विदाई समारोह था। पीएम मोदी से लेकर पूरी संसद ने उनको विदाई दी। विदाई भाषण में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नेताओं को दलगत राजनीति से ऊपर उठने को कहा और इस दौरान वो भावुक होते हुए भी नज़र आये। लेकिन कॉन्ग्रेस, AAP और इनके जैसे तुष्टिकरण की राजनीती करने वाले नेता शायद इस बात को समझ नहीं पाए । जिस इंसान को सम्मान के साथ विदा करना चाहिए था, उन्हीं के नाम पर राजनीति शुरू कर दी।

बता दे, एक वीडियो के कटे हुए हिस्से को शेयर करके वायरल किया जा रहा है। यह संसद भवन के सेंट्रल हॉल में पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को दिए गए विदाई समारोह का ही वीडियो है। अंतर बस इतना है कि वीडियो पूरा नहीं है। वीडियो इतना छोटा है, जितने से राजनीतिक गंदगी फैलाई जा सके।

'आप' और 'कांग्रेस' ने फैलाया झूठ

वही इस वीडियो को आप पार्टी के नेता संजय सिंह ने शेयर किया और साथ ही लिखा, "ऐसा अपमान Very Sorry Sir ये लोग ऐसे ही हैं, आपका कार्यकाल ख़त्म अब आपकी तरफ़ देखेंगे भी नही। "

वही कांग्रेस के नेता वीरेंद्र चौधरी ने ट्वीट कर लिखा, "कैमेराजीवी शब्द असंसदीय तो नही है। मोदी जी आपका ध्यान किधर है। मैं इधर हूं।"

सोशल मिडिया पर 'आप' पार्टी को मिला करारा जवाब

वही इसका करारा जब देते हुए बीजेपी के आईटी हेड अमित मालवीय ने पूरा वीडियो शेयर करते हुए ट्ववीट कर लिखा, " एक बार फिर से फेक न्यूज पेडलर संजय सिंह। जिनके (केजरीवाल से ले कर सिसोदिया तक) झूठ हर रोज़ पकड़े जाते हो, और अपमान सहना आदत, उन्हें लोगों का सम्मान कैसे किया जाता है, क्या पता?"

वही अंकुर सिंह नाम के एक यूजर ने आप पार्टी को फटकार लगाते हुए लिखा, "निवर्तमान राष्ट्रपति का अपमान करने के लिए क्रॉप वीडियो शेयर करने वाली आप पार्टी को शर्म आणि चाहिए। पीएम ने रामनाथ कोविंद जी को बधाई दी थी। आप ने इस वीडियो को एडिट करके शेयर किया है।"

साथ ही एक अन्य यूज़र ने लिखा, "ऐसे आपिए माफी के लायक भी नहीं है। वीडियो को एडिट करके स्लो मोशन में दिखाकर ये सिर्फ प्रधानमंत्री का अपमान नही कर रहे बल्कि देश के पूर्व राष्ट्रपति का भी मजाक उड़ा रहे है। ऑरिजन वीडियो में देख सकते है पीएम ने पहले अभिवादन किया था फिर पूर्व राष्ट्रपति पीयूष गोयल की तरफ बढ़े हैं। "

जिसके बाद बिना सोचे समझे और पूरा वीडियो देखे तुष्टिकरण की राजनीती करने वाले नेताओ ने राष्ट्रपति और पीएम मोदी को लेकर राजनीति करनी शुरू कर दी। वही वीडियो देख कर किसी भी आम इंसान को लगेगा कि PM मोदी ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को सही विदाई नहीं दी। प्रणाम का उत्तर प्रणाम से नहीं दिया। कॉन्ग्रेस, AAP और इनके जैसे ओछी राजनीति करने वाली पार्टी के साथ-साथ इनके जैसे नेताओं ने जो चाहा, उसमें बहुत हद तक सफल भी हुए।

वायरल वीडियो का पूरा सच

लेकिन शायद ये भूल गए की सच की गति धीमी हो सकती है लेकिन वो चलेगा झूठ से 2 कदम आगे ही। यदि आप सासंद टीवी के यूट्यूब चैनल पर इस वीडियो को देखेंगे तो इसमें स्पष्ट देखा जा सकता हैं कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अपने सामने आने के पहले से ही पीएम मोदी हाथ जोड़े खड़े रहते हैं। इसके बाद राष्ट्रपति कोविंद पीएम मोदी के पीछे खड़ी एक महिला से कुछ पूछ रहे होते हैं, ठीक उसी वक्त प्रधानमंत्री का ध्यान अपनी दाईं ओर जाता है और बस इसी फ्रेम को वीडियो में वायरल किया गया।

राजनीति का जो पाठ (दलगत राजनीति से ऊपर उठना, राष्ट्रहित में काम करना) राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पढ़ाना चाहे, उसको समझते हुए शायद ही कांग्रेस के राहुल गाँधी या सोनिया गाँधी से लेकर AAP वाले केजरीवाल इस ओछी हरकत के लिए माफी माँगें। भाजपा या पीएम मोदी की बढ़ती लोकप्रियता से नफ़रत करने की ऐसे लोगों की मानसिकता देश से नफ़रत करने के लेवल तक पहुँच गई है ये कहना ग़लत नहीं होगा।

दरअसल राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को प्रधानमंत्री ने पूरे सम्मान के साथ प्रणाम किया। विदाई समारोह की गरिमा को समारोह में भी बरकरार रखा और उसके बाद भी। राष्ट्रपति के नाम पर अगर किसी ने सम्मान के बजाय कीचड़ उछाला है तो वो कॉन्ग्रेस, AAP और इनके जैसे तुष्टिकरण की राजनीती करने वाले पार्टी के लोग हैं।

Rani Gupta

Rani Gupta

News Reporter


Next Story