Pyara Hindustan
National

यूपी में योगी सरकार 2.O के भव्य शपथ ग्रहण की तैयारी पूरी, जाने शपथ ग्रहण कार्यक्रम में शामिल होने वाले मेहमानों की लिस्ट

यूपी में योगी सरकार 2.O के भव्य शपथ ग्रहण की तैयारी पूरी, जाने शपथ ग्रहण कार्यक्रम में शामिल होने वाले मेहमानों की लिस्ट
X

यूपी विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने इतिहास बनाते हुए प्रचंड जीत हासिल की है. तीन दशक के बाद यानी पुरे 37 साल बाद यूपी में पहली बार कोई सरकार रिपीट हुई है. उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार के दूसरे कार्यकाल के शपथ ग्रहण समारोह में विपक्षी दलों के नेताओं को निमंत्रण भेज दिया गया है. योगी 2.0 के शपथ ग्रहण समारोह के लिए कई नामी शख्सियतों को निमंत्रण भेजा गया है. इनमें विपक्षी दलों के नेता तो शामिल ही हैं, लेकिन कई बिजनेसमैन और फिल्मी सितारों को भी न्योता भेजा गया है.

वहीं लोकभवन योगी आदित्यनाथ को पर्यवेक्षक अमित शाह ने लखनऊ बीजेपी विधायक दल का नेता घोषित किया गया जिसके बस चंद घंटो के बाद यूपी के सीएम पद के लिए शपथ लेंगे। वहीं सूत्रों के हवाले से ये भी ख़बर आ रही है की इस बार योगी सरकार 2.O में सपा छोड़ बीजेपी का दामन थमने वाली मुलायम सिंह यादव की छति बहु अपर्णा यादव भी मंत्रिमंडल का न्य चेहरा हो सकती है।

इस शपथ ग्रहण समारोह में बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री भी शामिल होंगे. उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ और उनके मंत्रिमंडल के शपथ ग्रहण समारोह को भव्य बनाने की तैयारियां चल रहीं हैं। इस समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत कई केंद्रीय मंत्री पहुंच सकते हैं।

बता दें, 2017 में जब योगी आदित्यनाथ ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी, तब समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव भी समारोह में पहुंचे थे। उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार भी दोनों को समारोह के लिए भाजपा की तरफ से आमंत्रित किया जाएगा। हालांकि, अखिलेश यादव ने साफ कर दिया है कि वह इस बार समारोह का हिस्सा नहीं बनेंगे।

वहीँ बात करे बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख मायावती ने योगी आदित्यनाथ के शपथ ग्रहण समारोह को लेकर अभी खुलकर कुछ नहीं बोला है। हालांकि, मंगलवार को ही उन्होंने मुलायम सिंह यादव को लेकर एक बयान दिया है। इसमें सपा संरक्षक पर निशाना साधते हुए 2017 के शपथ ग्रहण समारोह का भी जिक्र किया है।

वहीं अगर कांग्रेस की बात करे तो यूपी में कांग्रेस को बुरी हार मिली है। पार्टी के सूत्रों के मुताबिक, अभी तक योगी के शपथ ग्रहण समारोह के लिए कोई आमंत्रण नहीं आया है। अगर आता भी है तो पार्टी का कोई नेता समारोह में शामिल हो इसकी संभावना काफी कम है।

25 मार्च को होने वाले शपथ ग्रहण समारोह वाले दिन उत्तर प्रदेश के हर जिले, शहर, तहसील कस्बे और गांव के मंदिरों में घंटे बजेंगे। आरतियां होंगी और लोक कल्याण के लिए पूजा-अर्चना होगी। यही नहीं उत्तर प्रदेश के सभी मठ-मंदिरों से साधु-संतों को शपथ ग्रहण के लिए लखनऊ आने का बुलावा भेजा गया है। पार्टी की ओर से यहां तक निर्देश दिए गए हैं कि लखनऊ आने वाले हर कार्यकर्ता को अपनी गाड़ी पर झंडे लगा कर आना होगा। भारतीय जनता पार्टी शपथ ग्रहण समारोह को एक भव्य एतिहासिक समारोह के तौर पर आयोजित करने की तैयारी कर रही है।

इसके अलावा उद्योगपति मुकेश अंबानी, गौतम अडानी, आनंद महिंद्रा सहित दर्जनों उद्योगपतियों को भी शपथ ग्रहण समारोह का निमंत्रण भेजा गया.

इस शपथ ग्रहण के गवाह उत्तर प्रदेश के कोने-कोने से आए करीब 45 हजार बीजेपी कार्यकर्ता भी बनेंगे. शपथ ग्रहण समारोह में पार्टी के विस्तारक और दूसरे राज्यों के प्रवासी कार्यकर्ता भी शामिल होंगे. बीजेपी नेता जेपीएस राठौड़ ने बताया कि संगठन से सरकार में जाने वाले सदस्यों पर फैसला केंद्रीय नेतृत्व का होगा।

इस भव्य एवं दिव्य शपथ ग्रहण समारोह को भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेई इकाना स्टेडियम में आयोजित कराने की तैयारी की जा रही है. मेहमानों की लिस्ट भी फाइनल हो चुकी है. इसमें असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा, कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, सांसद एसएस चौहान, हरियाणा के मनोहर लाल खट्टर, अरुणाचल प्रदेश के पेमा खांडू, मणिपुर के बीरेन सिंह, हिमाचल प्रदेश के जय आर ठाकुर, त्रिपुरा के बिप्लब देब, गोवा के मनोनीत सीएम प्रमोद सावंत भी शामिल हैं. यूपी के सभी सांसद और विधायक समेत विभिन्न प्रदेशों के स्टार प्रचारकों को भी इस कार्यक्रम में शामिल करने की तैयारी है. इसके लिए सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम किए गए हैं.

उत्‍तर प्रदेश की जनता ने फिर से भाजपा को चुना है। यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के नतीजों में भाजपा गठबंधन को दो-तिहाई से ज्‍यादा सीटें मिली हैं। 37 साल बाद यूपी में किसी सीएम की अगुआई में दोबारा सरकार लौटी है। भाजपा गठबंधन ने 274 सीटें जीती हैं। सपा 100 का आंकड़े से कुछ ही आगे पहुंच पाई, जबकि बसपा व कांग्रेस अपने सबसे बुरे दौर में पहुंच गईं। सीधी लड़ाई में जहां भाजपा गठबंधन को 45% से अधिक वोट मिले, वहीं, दूसरे नंबर पर रहा सपा गठबंधन 36% वोट हासिल कर सका। आपको बता दे की 2003 के बाद योगी आदित्यनाथ पहले सीएम होंगे जो विधानसभा के सदस्य होंगे।

योगी आदित्यनाथ के शपथ ग्रहण समारोह में आरएसएस के पदाधिकारियों के भी शामिल होने की चर्चा है। दरअसल, यूपी चुनाव का रिजल्ट जारी होने के बाद आरएसएस के संघचालक मोहन भागवत से योगी आदित्यनाथ की मुलाकात हुई थी। संघचालक गोरखपुर मंदिर में पहुंच कर पूजा-अर्चना की थी। इस दौरान योगी के साथ उनकी 40 मिनट तक बैठक चली थी। योगी को संघ का करीबी माना जाता है। ऐसे में माना जा रहा है कि संघ के पदाधिकारी योगी के शपथ ग्रहण में पहुंचकर वर्ष 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए जमीन तैयार करने का संदेश दे सकते हैं।

योगी के शपथ ग्रहण समारोह में कई मठों और मंदिरों के पूजारियों की भी मौजूदगी रहने वाली है। योग गुरू स्वामी रामदेव भी इस मौके पर लखनऊ पहुंच रहे हैं। इसके अलावा अयोध्या, मथुरा, काशी और गोरखपुर समेत प्रदेश के विभिन्न हिस्सों के मठों और मंदिरों के महंत और पुजारियों को भी कार्यक्रम में आमंत्रण भेजा गया है। वे भी इस कार्यक्रम में शामिल होने लखनऊ पहुंच सकते हैं।

योगी आदित्यनाथ के शपथ ग्रहण समारोह में कई फिल्मी सितारों को भी न्योता भेजा गया है। सूत्रों के अनुसार, अनुपम खेर, अक्षय कुमार, कंगना रानौत, कश्मीर फाइल्स के निर्देशक विवेक अग्निहोत्री सहित तमाम सिलेब्रिटिज को भी इस कार्यक्रम में बुलावा भेजा गया है। योगी ने पिछले कार्यकाल के दौरान नोएडा में फिल्म सिटी बनाने की घोषणा की थी। उन्होंने मुंबई में फिल्म जगत के लोगों से मुलाकात कर इस मामले में राय भी ली थी। फिल्म सिटी निर्माण को लेकर योजना आगे भी बढ़ी है। माना जा रहा है कि इस कार्यकाल में इसे पूरा कराने की दिशा में कार्य तेजी से बढ़ेगा। ऐसे में कई सितारे उनके शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हो सकते हैं।

लखनऊ में शपथ समारोह के लिए हर चौराहे और रोड को स्वागत पोस्टरों और भगवा रंग से पाट दिया गया है. इस दौरान योगी सरकार के द्वारा कराए गए कामों जैसे- एक्सप्रेसवे, एयरपोर्ट, मेडिकल कॉलेज जैसी योजनाओं के भी पोस्टर लगे हैं. साथ ही एक नारा लिखा है- हम निकल पड़े हैं प्रण करके नए भारत का नया उत्तर प्रदेश बनाने को। और इसी के साथ पीएम नरेंद्र मोदी, सीएम योगी आदित्यनाथ, गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान सहित कई नेताओं के कटआउट लगाए गए हैं. योगी सरकार के के योजनाओं के पोस्टर भी लगवाए गए हैं. हर चौराहे पर भगवा कपड़े से सजावट की गई है, जिसके साथ ही बीजेपी के झंडे लगाए गए हैं।

Rani Gupta

Rani Gupta

News Reporter


Next Story