Pyara Hindustan
National

LIC ने अडानी ग्रुप में निवेश को लेकर दी बड़ी जानकारी, मुनाफे में है बीमा कंपनी, विपक्षियों ने LIC के डूबने का फैलाया भ्रम

LIC ने अडानी ग्रुप में निवेश को लेकर दी बड़ी जानकारी, मुनाफे में है बीमा कंपनी, विपक्षियों ने LIC के डूबने का फैलाया भ्रम
X

अमेरिकी रिसर्च फर्म हिंडरबर्ग की रिपोर्ट के बाद अडानी ग्रुप के शेयरों में बड़ी गिरावट देखी गई। अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयर 25% तक टूट गए और इससे अडानी ग्रुप के मार्केट कैप को करीब 4 लाख करोड़ रुपए से अधिक का नुकसान हुआ। अडानी ग्रुप में बीमा कंपनी LIC का भी निवेश है और 27 जनवरी को जब शेयरों में गिरावट आई तब LIC को भी 16,000 करोड़ रुपए से अधिक का नुकसान हुआ। इसके बाद सवाल उठने लगे कि अडानी ग्रुप में LIC के निवेश करने से बड़ा नुकसान हुआ है। सोशल मीडिया पर भी इसको लेकर तरह-तरह की बातें होने लगी, जिसके बाद LIC ने अपना बयान जारी किया है।

घाटे में नहीं, बल्कि फायदे में है लीछ

बता दे, कई मीडिया रिपोर्टों में LIC के इस निवेश के डूबने की बात कही गई थी। हालांकि अब LIC ने खुद इस मामले में सामने आकर सफाई दी है। LIC ने बताया कि वह अडानी ग्रुप के शेयरों में निवेश करके नुकसान की नहीं, बल्कि 26,000 करोड़ रुपये के फायदे की स्थिति में है। एलआईसी ने सोमवार 30 जनवरी को जारी एक -बयान में ये जानकारी दी। एलआईसी ने बताया कि उसने अडानी ग्रुप की सभी कंपनियों में मिलाकर कुल 30,127 करोड़ रुपये का निवेश किया है। शुक्रवार 27 जनवरी के बंद भाव पर, LIC के इस निवेश की वैल्यू 56.142 करोड़ रुपये थी।


बता दे, इसका मतलब है कि LIC अगर अभी अडानी ग्रुप में किए अपने सभी निवेश को आज बेच दे तो उसे कुल 56,142 करोड़ रुपये मिलेंगे, जो उसके मूल निवेश से करीब 26.016 करोड़ रुपये अधिक है। यानी LIC अभी अडानी ग्रुप के शेयरों में 26,016 करोड़ रुपये के फायदे की स्थिति में है।

साथ ही LIC ने यह भी बताया कि अडानी ग्रुप में जो उसने निवेश किया है, वह उसके कुल एसेट अंडर मैनेजमेंट (AUM) का सिर्फ 0.975% है। देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी ने यह भी जोर देकर बताया कि अडानी के सभी डेट सिक्योरिटीज की रेटिंग AA/ और इससे अधिक है, जो निवेश के लिए बीमा नियामक इरडा (IRDAI) की तरफ मे रखे शर्तों को पूरा करता है।

Rani Gupta

Rani Gupta

News Reporter


Next Story