Pyara Hindustan
National

महाराष्ट्र में 25 जगहों पर आयकर विभाग की छापेमारी, मुश्किल में फंसी उद्धव सरकार

महाराष्ट्र में 25 जगहों पर आयकर विभाग की छापेमारी, मुश्किल में फंसी उद्धव सरकार
X

महाराष्ट्र में आयकर विभाग की बड़ी छापेमारी लगातार जारी है। आयकर विभाग ने दो व्यापारिक समूहों के २५ परिसरों पर छापेमारी कर लगभग 210 करोड़ रुपये से अधिक की कर चोरी का चला पता लगाया है। जानकारी के मुताबिक पिछले पांच दिनो से इनकम टैक्स डिपार्टमेंट महाराष्ट्र में अलग अलग ठिकानो पर छापेमारी कर रहा है।



आयकर विभाग ने मंगलवार को टैक्स धोखाधड़ी में कथित संलिप्तता को लेकर महाराष्ट्र के नंदुरबार और धुले जिलों में दो व्यापारिक समूहों के 25 परिसरों की तलाशी ली। शुरुआती जांच में ये संकेत मिले है कि इन दोनों समूहों ने 150 करोड़ रुपए तक की आय की चोरी की है। आईटी अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने पांच करोड़ रुपये से अधिक नकद और उतने ही कीमत के आभूषण बरामद किये।

आयकर के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस छापेमारी से जुडी जानकारी देते हुए बताया कि महाराष्ट्र के तीन जिलो नंदुरबार, धुले और नासिक में १५ जगहो पर ये छापेमारी हुई है। जिस समूह पर छापेमारी की गई है समूह कंस्ट्रक्शन और भूमि विकास के कारोबार में लगे हुए थे। तलाशी और जब्ती अभियान के दौरान कई आपत्तिजनक दस्तावेज, कागज और डिजिटल सबूत मिले जिन्हें जब्त कर लिया गया है।' आईटी अधिकारी ने पाया कि ये ठेके परिवार के सदस्यों और उनके कर्मचारियों को देते थे, जिन्हें इस संबंध में कोई काम नहीं आता था। इस जांच के दौरान नगदी में हुए अघोषित खर्च के भी सबूत मिले हैं।

साथ ही जानकारी ये भी दी गई है कि 'हमने यह भी पाया कि जमीन के लेन-देन का एक बड़ा हिस्सा नकद में किया गया है, जिसका कोई हिसाब नहीं है। भूमि लेनदेन पर 'ऑन-मनी' की प्राप्ति और 52 करोड़ रुपये से अधिक के नकद ऋण के सबूत के दस्तावेज पाये गये हैं और जिन्हें जब्त कर लिया है।' मामले में आगे की जांच जारी है।




Shipra Saini

Shipra Saini

News Anchor


Next Story