Pyara Hindustan
National

राज्यसभा चुनाव : बॉम्बे HC से MVA को बड़ा झटका, नवाब मलिक और अनिल देशमुख नहीं डाल पाएंगे वोट

राज्यसभा चुनाव : बॉम्बे HC से MVA को बड़ा झटका, नवाब मलिक और अनिल देशमुख नहीं डाल पाएंगे वोट
X

राज्यसभा की कुल 57 सीटें (15 राज्यों की) खाली हुई थी। इनमें से 41 पर उम्मीदवार निर्विरोध चुन लिये गए। अब बची हुई 16 सीटों पर आज वोटिंग हो रही है। जिसमें महाराष्ट्र की 6 सीटें भी शामिल है। जिसके लिए फिलहाल वोटिंग जारी है।

जानकारी के मुताबिक महाराष्ट्र में 50 फीसदी से ज्यादा वोटिंग हो चुकी है। 180 विधायकों ने अपना वोट डाल दिया है।

बता दें कि महाराष्ट्र में राज्यसभा चुनाव को लेकर जारी सियासी घमासान के बीच बॉम्बे हाईकोर्ट ने महाविकास अघाडी को बड़ा झटका दिया है। हाईकोर्ट ने एनसीपी के विधायक नवाब मलिक को राज्यसभा में मतदान की अनुमति देने से इनकार कर दिया है। कोर्ट ने कहा है कि यही फैसला अनिल देशमुख पर भी लागू होगा।

वहीं शिवसेना सांसद संजय राउत ने नवाब मलिक-अनिल देशमुख को वोटिंग के लिए अनुमति नहीं दिए जाने पर केन्द्र सरकार पर निशाना साधा उन्होने कहा कि संजय राउत ने कहा कि नवाब मलिक और अनिल देशमुख को संविधान ने अधिकार दिया है कि वो विधानसभा में अपना वोट दें। अभी वे दोषी साबित नहीं हुए हैं, मामला चल रहा है फिर भी अगर उनको रोका गया है तो इसका मतलब है कि किस दबाव में केंद्रीय एजेंसी काम कर रही है।

महाराष्ट्र में राज्यसभा चुनाव में इस दिलचस्प मुकाबले के बीच ओवैसी की पार्टी AIMIM ने शिवसेना को सर्मथन देने का ऐलान कर दिया है। तो वहीं खबर ये भी सामने आ रही है कि शिवसेना और NCP के बीच में एक कैंडिडेट को कितने वोट मिले इसको लेकर मतभेद शुरू हो गया है। NCP चाहती है कि एक कैंडिडेट को कम से कम 44 या 45 वोट मिले, जबकि शिवसेना सिर्फ 42 वोट के पक्ष में है, क्योंकि 44 वोट मिलने पर शिवसेना के दूसरे उम्मीदवार को जीतने में दिक्कत हो सकती है। सूत्रों की मानें तो सीएम उद्धव एनसीपी के इस रवैये को लेकर बहुत उखड़े हुए हैं।

वहीं बीजेपी लगातार जीत का दम भर रही है। बीजेपी नेता मोहित कम्बोज ने दावा किया है कि बीजेपी महाराष्ट्र में राज्यसभा की तीसरी सीट जरूर जीतेगी, लेकिन दिलचस्प यह है कि इंतजार करें और देखें कि किस पार्टी का उम्मीदवार हारने वाला है।

Shipra Saini

Shipra Saini

News Anchor


Next Story