Pyara Hindustan
National

ज्ञानवापी मस्जिद में मिले सनानत संस्कृति के निशान, कोर्ट कमिश्नर के द्वारा सौंपी गयी रिपोर्ट में हुए कई बड़े खुलासे!

ज्ञानवापी मस्जिद में मिले सनानत संस्कृति के निशान, कोर्ट कमिश्नर के द्वारा सौंपी गयी रिपोर्ट में हुए कई बड़े खुलासे!
X

ज्ञानवापी मस्जिद पर दूसरी सर्वे रिपोर्ट अदालत को सौंप दी गई है। इस सर्वे रिपोर्ट को कोर्ट कमिश्नर विशाल सिंह ने तैयार की है। इस दूसरे सर्वे रिपोर्ट में भी ज्ञानवापी मस्जिद में शिवलिंग मिलने की बात कही गई है। रिपोर्ट में मस्जिद के तहखाने की दीवारों एवं खंभों पर स्वास्तिक चिन्ह, त्रिशूल, हाथी के सूंड और पाने के पत्ते खुदे होने का जिक्र है। जाहिर है कि रिपोर्ट में शामिल ये सभी साक्ष्य हिंदू पक्ष के दावे को मजबूत करने वाले एवं उसे सही ठहराने वाले हैं। हाालंकि, इन साक्ष्यों पर अंतिम फैसला कोर्ट करेगा।

ज्ञानवापी मस्जिद में मिले सनानत संस्कृति के निशान, कोर्ट कमिश्नर के द्वारा सौंपी गयी रिपोर्ट में हुए कई बड़े खुलासेविशाल सिंह ने कहा कि मस्जिद के भीतर जो वीडियोग्राफी एवं फोटोग्राफी हुई है उसे हम लोगों ने देखा नहीं है। वह सील बंद है। कोर्ट कमिश्नर ने कहा कि हमने रिपोर्ट को सील बंद कर कोर्ट में दाखिल कर दी है। मस्जिद परिसर में जो-जो चीजें देखी गई हैं, उन्हें रिपोर्ट में शामिल किया गया है। दोनों पक्षों की आपत्तियों को इसमें जगह दी गई है। दो रात बैठकर हमने रिपोर्ट बनाई है। हमने तीन फ्लोर का सर्वे कर रिपोर्ट तैयार की है। रिपोर्ट तैयार करने में काफी समय लगा। कोर्ट कमिश्नर ने कहा कि अजय कुमार मिश्र की रिपोर्ट को भी अदालत संज्ञान में ले सकती है। वहीं कोर्ट कमिश्नर अजय प्रताप सिंह ने कहा कि माननीय सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार तक वाराणसी कोर्ट में सुनवाई पर रोक लगाई है। शीर्ष अदालत के निर्देश के अनुसार हम लोग आगे की कार्रवाई करेंगे।

आखिर क्या कहती है विशाल सिंह की सर्वे रिपोर्ट-

नंदी से कुंड के बीच दूरी 83 फीट 3 इंच

सर्वे रिपोर्ट में शिवलिंग का जिक्र

कुएं के बीच में पत्थर मिले

कुएं में गोल पत्थर की ऊंचाई ढाई फीट

मस्जिद के अंदर घंटी दिखी

पश्चिमी दीवार पर त्रिशूल, हाथी के सूंड़ और पाने के पत्ते खुदे मिले

फव्वारा चालू करने से मुस्लिम पक्ष ने मना कर दिया

पश्चिमी दीवार पर स्वास्तिक के चिन्ह

तहखाने की दीवार पर पान के पत्ते की फूल की आकृति

पान के पत्ते वाले छह फूल मिले

तहखाने में चार दरवाजों को ईंट लगाकर बंद किया गया

चार-चार खंभे आठ-आठ फीट के मिले

खंभों पर घंटे, कलश, और फूल की आकृति बनी मिली

तहखाने में भगवान की फोटो मिट्टी से सनी हुई थी

बता दे, ज्ञानवापी मस्जिद का पहला सर्वे अजय मिश्र ने किया। उन्होंने अपनी सर्वे रिपोर्ट कोर्ट में जमा की है। मिश्र ने भी अपनी रिपोर्ट में हिंदू मंदिर में पाए जाने वाले तमाम धार्मिक चिन्हों एवं मूर्तियों का उल्लेख किया है। इनकी वीडियोग्राफी की गई है। मिश्र ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि मस्जिद में शिलापट्ट मिले हैं और शिलापट्ट पर शेषनाग, नागफन, कमल की आकृति है।

Rani Gupta

Rani Gupta

News Reporter


Next Story