Pyara Hindustan
National

मीराबाई चानू ने वेटलिफ्टिंग के 49 Kg वर्ग में सिल्वर मेडल जीता

मीराबाई चानू ने वेटलिफ्टिंग के 49 Kg वर्ग में सिल्वर मेडल जीता
X

मीराबाई चानू ने वेटलिफ्टिंग के 49 किग्रा वर्ग में रजत जीता, भारत ने टोक्यो ओलंपिक में ओपन टैली

देशभर में ख़ुशी की लहर

पीएम मोदी ने मीराबाई चानू को भारोत्तोलन में रजत पदक जीतने पर बधाई दी

टोक्यो ओलंपिक में भारत को पहला ओलिंपिक पदक में मिला


टोक्यो ओलिंपिक में भारत को पहला मेडल मीराबाई चानू ने दिलाया है. मीराबाई चानू ने 49 किलोग्राम भारवर्ग की महिला वेटलिफ्टिंग में यह कमाल किया. मीराबाई ने स्नैच राउंड में 87 किलो वजन उठाया तो वहीं क्लीन एंड जर्क में उन्होंने 115 किलो वजन उठाया. 49 किलोग्राम भारवर्ग की महिला वेटलिफ्टिंग में स्वर्ण पदक चीन की वेटलिफ्टर ने जीता.

49 किलोग्राम भारवर्ग के महिला वेटलिफ्टिंग की शुरुआत स्नैच राउंड से हुई. इसमें मीराबाई चानू ने अपने पहले प्रयास में 81 किलोग्राम वजन उठाया. इसके बाद दूसरे प्रयास में उन्होंने 87 किलोग्राम वजन उठाया. मीराबाई चानू का तीसरा प्रयास विफल रहा.जिसमे वह 89 किलोग्राम वजन उठाने आईं थी. र स्नैच राउंड में उनका सबसे ज्यादा भार 87 किलोग्राम दर्ज किया गया. स्नैच राउंड में मीराबाई सभी महिला वेटलिफ्टर्स के बीच दूसरे नंबर पर रही. पहला स्थान चीन की वेटलिफ्टर ने हासिल किया, जिन्होंने स्नैच में 94 किलो वजन उठाकर नया ओलिंपिक रिकॉर्ड बनाया. भारत की मीराबाई चानू और चीनी वेटलिफ्टर के बीच स्नैच राउंड में कुल 7 केजी का फासला रहा.

पीएम मोदी व खेल मंत्री अनुराग ठाकुर,समेत कई दिग्गज नेताओं ने उन्हें बधाई दी है.पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा है, 'इससे सुखद शुरुआत नहीं हो सकती. मीराबाई चानू के शानदार प्रदर्शन से भारत उत्साहित है. भारोत्तोलन में रजत पदक जीतने के लिए उन्हें बधाई. उनकी सफलता हर भारतीय को प्रेरित करती है.



Next Story