Pyara Hindustan
National

मोदी सरकार ने पैन कार्ड को दी नई पहचान,आधार की नहीं पड़ेगी जरूरत पहचान पत्र के तौर पर पैन का होगा इस्तेमाल

मोदी सरकार ने पैन कार्ड को दी नई पहचान,आधार की नहीं पड़ेगी जरूरत पहचान पत्र के तौर पर पैन का होगा इस्तेमाल
X

अगर आपका आधार कार्ड खो गया है तो आपको घबराने की जरुरत नहीं है। बजट 2023 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पैन कार्ड को नई पहचान दे दी है। अब पैन कार्ड का इस्तेमाल भी आप पहचान पत्र के तौर पर कर सकते है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए एक बड़ा ऐलान किया है। अब केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आधार कार्ड की जरूरत नहीं पड़ेगी। क्योंकि अब पैन कार्ड पहचान पत्र के तौर पर पूरे देश में मान्य होगा। अब पहचान पत्र के रूप में पैन कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। कारोबार की शुरुआत भी पैन कार्ड से ही हो सकती है। अब तक कई जगहों पर केवाईसी कराने के लिए आधार और पैन की जरूरत होती थी। वहीं इस फैसले के बाद पैन कार्ड के जरिए ही केवाईसी की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

वित्त मंत्री ने कहा कि सरकारी एजेंसियों की सभी डिजिटल प्रणालियों के लिए सामान्य पहचान के लिए स्थायी खाता संख्या (पैन कार्ड) का उपयोग किया जाएगा। सरकार के इस कदम से देश में ईज ऑफ डूइंग बिजनेस को और बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। पैन एक 10 अंकों का अल्फ़ान्यूमेरिक नंबर है जो आयकर विभाग द्वारा किसी व्यक्ति, फर्म या संस्था को आवंटित किया जाता है।

बता दें कि आयकर विभाग भारत के प्रत्येक व्यक्ति के लिए पैन कार्ड जारी करता है। पैन कोर्ड की मदद से इनकम टैक्स का भुगतान करने वाले व्यक्ति का पता चलता है। ऐसे में इनकम टैक्स रिटर्न, म्यूचुअल फंड लेने और लोन के आवेदन के लिए पैन कार्ड काफी जरूरी होता है।

सरकार के इस फैसले के बाद अब पैन कार्ड से वित्तीय लेनदेन के साथ पहचान साबित करने के लिए भी पैन कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। पैन कार्ड का असली महत्व उस पर छपे 10 अक्षरों के अल्फानुमेरिक नंबर है। यह नंबर यूनिक होते हैं यानी एक नंबर एक ही व्यक्ति के पास हो सकता है।

Shipra Saini

Shipra Saini

News Anchor


Next Story