Pyara Hindustan
National

मोदी सरकार ने बजट में कई बड़ी घोषणाएं, जानिए क्या हुआ सस्ता और क्या महंगा ?

मोदी सरकार ने बजट में कई बड़ी घोषणाएं, जानिए क्या हुआ सस्ता और क्या महंगा ?
X

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज अपना पांचवा बजट पेश किया हैं। 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले नरेंद्र मोदी सरकार सरकार का ये आखिरी बजट है। बजट में अलग-अलग सेक्टरों के लिए कई घोषणाएं की गईं। लेकिन आम आदमी की जेब पर किस चीज का बोझ बढ़ने जा रहा है और किससे उसे राहत मिलेगी। आइए जानते हैं कि इस बजट में क्या हुआ महंगा और क्या सस्ता...

मोबाइल फोन - इलेक्ट्रिक वाहन होंगे सस्ते

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण के दौरान कहा कि इलेक्ट्रॉनिक वाहनों में लगने वाली बैटरी से कस्टम ड्यूटी हटा दी गई और मोबाइल फोन में इस्तेमाल होने वाली लीथियम बैटरी पर सीमा शुल्क हटाया गया है और ये बैटरियां भी सस्ती हो जाएगीं। इसका असर मोबाइल और इलेक्ट्रिक वाहन की कीमतों पर भी पड़ेगा। बैटरी की कीमत घटने से कुछ मोबाइल फोन और इलेक्ट्रिक व्हीकल सस्ते होंगे।

खिलौने, साइकिल और लीथियम बैटरी सस्ती

बजट की घोषणा करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि कस्टम ड्यूटी, सेस, सरचार्ज दर में बदलाव किया गया है। खिलौनों पर लगने वाले सीमा शुल्क घटाकर 13 फीसदी किया गया यानी अब खिलौने सस्ते हो जाएंगे। इसके अलावा साइकिल को भी सस्ता किया गया है। लिथियम आयन बैटरी पर कस्टम ड्यूटी में राहत दी गई है।

LED टीवी, बायोगैस से जुडी चीजे, कपड़ा, मोबाइल कैमरा लैंस होंगे सस्ते

मोदी सरकार ने टेलीविजन पैनल में आयात शुल्क 2.5 फीसदी कर दिया गया है। इसके अलावा LED टेलीविजन सस्ता कर दिया गया है और बायोगैस से जुड़ी चीजों के दाम में भी कटौती का फैसला लिया गया है। इलेक्ट्रिक चिमनी पर आयात शुल्क में कटौती की गई है।इस फैसले के बाद इनके दाम घट जाएंगे।

सिगरेट-इंपोर्टेड ज्वैलरी होगी महंगी

वित्त मंत्री के मुताबिक सिगरेट पर आकस्मिकता शुल्क को 16 फीसदी बढ़ाया गया। जिसके चलते सिगरेट महंगी होगी। चांदी पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाई गई है। इसका मतलब है कि चांदी कुछ महंगी होगी. यानि सोना चांदी और हीरा महंगा होगा।

कुछ और चीजे महंगी होगी - सोना, प्लेटिनम विदेशी चांदी हीरे सिगरेट पीतल विदेशी खिलौने कपड़े हीटिंग क्वाइल्स महंगी होगी।

बता दें कि बजट की घोषणा करने से पहले ही उम्मीद जताई जा रही थी कि मोदी सरकार का ये आखिरी बजट काफी लुभावना होगा। एक तरफ टैक्स स्लैब में बदलाव के संकेत मिल रहे थे। जिसका बड़ा तोहफा सरकार ने जनता को दिया है। अब 7 लाख तक सालाना कमाने वालो को कोई कर नहीं देना होगा।

Shipra Saini

Shipra Saini

News Anchor


Next Story