Pyara Hindustan
National

खाद्य मुद्रास्फीति पर मोदी सरकार की बड़ी कामयाबी, महंगाई के मुद्दे पर विपक्षी दलो को लगा बड़ा झटका

खाद्य मुद्रास्फीति पर मोदी सरकार की बड़ी कामयाबी, महंगाई के मुद्दे पर विपक्षी दलो को लगा बड़ा झटका
X

2024 लोकसभा चुनाव पहले महंगाई को मुद्दा बनाकर विपक्षी पर्टियां मोदी सरकार को घेरने की तैयारी कर रही है। लेकिन इस बीच भारत में विपक्षी पर्टियो समेत कई देशो को बड़ा झटका लगा है। मोदी सरकार ने खाद्य मुद्रास्फीति के मामले में एक बड़ी कामयाबी हासिल की है। पाकिस्तान समेत दुनिया के कई देश मंहगाई की मार झेल रहे है इन सबके बीच भारत में खाद्य मुद्रास्फीति नियंत्रण में है। वर्ल्ड ऑफ स्टैटिस्टिक्स के आंकड़ो के मुताबिक भारत की खाद्य मुद्रास्फीति दर 4.79 प्रसेंट है। जो कई देशो के मुकाबले काफी बेहतर है।

बात अगर पाकिस्तान की कि जाए को पाकिस्तान में ये आंकडा 48% है। वहीं जर्मनी 21.2 प्रतिशत, यूनाइटेड किंगडम 19.1%, संयुक्त राज्य अमेरिका 8.5%। दरअसल वर्ल्ड ऑफ स्टैटिस्टिक्स के ट्विटर पेज पर प्रकाशित 33 देशों में खाद्य महंगाई दर की सूची को ट्वीट किया गया है। वर्ल्ड ऑफ स्टैटिस्टिक्स अपने ट्विटर हैंडल पर डेटा जारी करता है कि देश खाद्य मुद्रास्फीति का प्रबंधन कैसे कर रहे हैं।

वर्ल्ड ऑफ स्टैटिस्टिक्स के ट्वीट को प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद की सदस्य और प्रोफेसर शमिका रवि ने अपने ट्विटर हैंडल पर रिट्वीट किया है। जिसमें शमिका रवि ने कहा है कि दुनिया के दूसरे देशों की तुलना में भारत ने खाद्य मुद्रास्फीति को नियंत्रण में रखा है। उन्होंने कहा कि दुनिया के देशों में खाद्य मुद्रास्फीति की दर में वृद्धि हुई है।

सूची में भारत की खाद्य मुद्रास्फीति दर 4.79 प्रतिशत की ओर इशारा करते हुए उन्होंने कहा, "शाबाश भारत - इतने कठिन वैश्विक समय में खाद्य मुद्रास्फीति को इतनी अच्छी तरह से प्रबंधित करने के लिए ।"

Shipra Saini

Shipra Saini

News Anchor


Next Story