Pyara Hindustan
National

नगालैंड में NCP चीफ शरद पवार ने BJP गठबंधन को दिया समर्थन, क्या NDA में शामिल होगे पवार?

नगालैंड में NCP चीफ शरद पवार ने BJP गठबंधन को दिया समर्थन, क्या NDA में शामिल होगे पवार?
X

2024 लोकसभा चुनाव से पहले NCP चीफ शरद पवार ने विपक्ष को बड़ा झटका दिया है। एनसीपी चीफ शरद पवार की पार्टी ने नगालैंड में BJP गठबंधन वाली सरकार को अपना समर्थन देने का ऐलान किया है। NCP चीफ के इस फैसले के बाद साफ है कि पार्टी नगालैंड में विपक्ष की भूमिका नहीं निभाएगी। नागालैंड में फिलहाल NDPP और बीजेपी गठबंधन की सरकार है।



न्यूज एजेंसी के मुताबिक पार्टी का यह फैसला NCP की नगालैंड यूनिट और 7 विधायकों की ओर से नागालैंड की हित में सरकार के समर्थन की राय के बाद आया है। वही, NCP के इस फैसले के बाद इसका असर महाराष्ट्र की राजनीति में देखने को मिल सकता है, क्योकि वहां कांग्रेस, उद्धव गुट की शिवसेना और NCP का गठबंधन है।

NCP का फैसला ऐसे समय पर आया है जब पार्टी नगालैंड में विपक्ष में बैठने की तैयारी कर रहा था। पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव और पूर्वोत्तर के प्रभारी नरेंद्र वर्मा ने बताया कि पार्टी राज्य में विपक्ष के नेता के पद की तैयारी में थी। अंतिम फैसला शरद पवार पर छोड़ा गया था। पवार ने मंगलवार को प्रभारी के प्रस्ताव सुनने के बाद नेफ्यू रियो के नेतृत्व को समर्थन देने का फैसला किया।

वहीं बीजेपी गठबंधन को समर्थन देने पर एनसीपी के इस एलान के बाद अब AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने शरद पवार पर निशाना साधा ओवैसी ने कहा कि NCP बीजेपी की BTeam की तरह काम कर रही है। उन्होंने कहा कि इस बात को कोई भी नहीं कहेगा। ओवैसी ने पवार पर तंज कसते हुए कहा कि अगर शरद पवार शादाब होते तो उनकी पार्टी को सभी सेक्युलर पार्टियां भाजपा (BJP) की बीटीम कहती। एआईएमआईएम नेता ने कहा कि इतना ही नहीं पवार को 'धर्मनिरपेक्षों' द्वारा अछूत भी कहा जाता।

शरद पवार के इस कदम से 2024 की सियासी सुगबुगाहट काफी तेज हो गई है सवाल उठने लगे है कि क्या 2024 चुनाव से पहले शरद पवार NDA में शामिल होगे। हाल ही में हुए नागालैंड विधानसभा चुनावों में NDPP-BJP गठबंधन को 60 सदस्यीय विधानसभा में 37 सीटों के साथ पूर्ण बहुमत मिला है। वहीं एनसीपी ने 7 सीटों पर जीत दर्ज की है।

Shipra Saini

Shipra Saini

News Anchor


Next Story