Pyara Hindustan
National

नीतीश कुमार ने बिहार के मुख्यमंत्री पद से दिया इस्तीफा, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बोलें- यह बिहार की जनता और BJP के साथ विश्वासघात है

नीतीश कुमार ने बिहार के मुख्यमंत्री पद से दिया इस्तीफा, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बोलें- यह बिहार की जनता और BJP के साथ विश्वासघात है
X

बिहार में जारी सियासी उठापटक के बीच नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया है. नीतीश कुमार ने राजभवन पहुंचकर राज्यपाल फागू चौहान को इस्तीफा सौंपा. इससे पहले JDU विधायकों के साथ बैठक के बाद नीतीश कुमार ने BJP के साथ गठबंधन तोड़ने का फैसला लिया था. खबर है कि वह राजद के साथ मिलकर नई सरकार का गठन करेंगे।

वही बिहार भाजपा अध्यक्ष संजय जायसवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा, "BJP ने 74 सीट जीतने के बाद भी वादे के मुताबिक नीतीश कुमार को NDA गठबंधन का मुख्यमंत्री बनाया था, यह बिहार की जनता और BJP के साथ विश्वासघात है, जनता के फैसले का उल्लंघन है "

वही केंद्रीय मंत्री आरके सिंह, "राजद के 15 साल के शासन ने राज्य को पीछे ले लिया, सीएम नीतीश कुमार ने भी कई बार ऐसा कहा। वह राजद के साथ गठबंधन में जाने को कैसे जायज ठहराएंगे, जिसे उन्होंने भ्रष्ट बताया है? यह सब सत्ता के लिए राजनीति है, इसमें कोई नैतिकता नहीं है और उन्हें शर्म आनी चाहिए."


बता दे, इससे पहले जेडीयू की विधायक दल की बैठक में नीतीश ने बीजेपी पर उन्हें अपमानित करने का आरोप लगाया. साथ ही उनकी पार्टी तोड़ने की तोहमत भी मढ़ी.बता दें, वर्ष 2017 तक आरजेडी के तेजस्‍वी यादव और उनके भाई तेज प्रताप यादव, नीतीश कुमार की सरकार में मंत्री थे. जेडीयू, लालू यादव की पार्टी आरजेडी और कांग्रेस के सहयोग से यह सरकार बनी थी. नीतीश यादव ने बीजेपी के साथ संबंध खत्‍म करते हुए यह गठजोड़ बनाया था. बाद में उन्‍होंने तेजस्‍वी और उनके भाई तेजप्रताप पर भ्रष्‍टाचार का आरोप लगाते हुए गठबंधन खत्‍म कर लिया था और बीजेपी के पास वापस लौट गए थे.

बता दे, बिहार विधानसभा चुनाव 2020 में 243 सीटों में से नीतीश की पार्टी JDU ने 45 सीटों पर जीत हासिल की थी. जबकि BJP ने 77 सीटों पर विजय हासिल की थी. JDU के कम सीटें जीतने के बावजूद BJP ने नीतीश को मुख्यमंत्री बनाया था और प्रदेश की कमान उनको सौंपी थी.

Rani Gupta

Rani Gupta

News Reporter


Next Story