Pyara Hindustan
National

Delhi MCD Election: मोदी सरकार ने लिया बड़ा फैसला, दिल्ली में अब होगा सिर्फ एक मेयर

Delhi MCD Election: मोदी सरकार ने लिया बड़ा फैसला, दिल्ली में अब होगा सिर्फ एक मेयर
X

दिल्ली नगर निगम के चुनावों को लेकर चल रहे विवाद के बीच मोदी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. मंगलवार को पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हुई कैबिनेट की बैठक में तीनों नगर निगमों के विलय का फैसला लिया गया.

बताते चलें कि तीनों नगर निगमों के 18 मई से पहले चुनाव होने हैं. इसे लेकर कुछ दिनों पहले दिल्ली के चुनाव अधिकारी की प्रेस वार्ता होने वाली थी लेकिन ऐन मौके पर उन्होंने इसे टाल दिया था. चुनाव अधिकारी ने बाद में स्पष्टीकरण दिया था कि केंद्र सरकार तीनों निगमों के विलय पर विचार कर रही है. इसलिए उसने फिलहाल चुनाव प्रक्रिया टालने का आग्रह किया है, जिसे देखते हुए इलेक्शन का ऐलान टाल दिया गया है.

चुनाव अधिकारी की इस घोषणा पर आम आदमी पार्टी ने कड़ी आपत्ति जताई थी. AAP ने कहा था कि चुनाव अधिकारी को केंद्र सरकार के आगे नहीं झुकना चाहिए. उसे नियमों के मुताबिक तय समय पर एमसीडी चुनावों की घोषणा करनी चाहिए थे. वहीं बीजेपी ने केंद्र सरकार के निर्देशों का स्वागत किया था.

इसी बीच AAP पार्टी की आतिशी मर्लेना ने कहा की बीजेपी पंजाब के इलेक्शन रिजल्ट को देखकर घबरा गयी है और उन्हें दिल्ली के सीएम अरविन्द केजरीवाल से डर लगता है।

बताते चले की 2012 से पहले दिल्ली में एक ही नगर निगम था, जिसे MCD कहा जाता था. उसके बाद की मनमोहन सरकार ने उसे 3 हिस्सों में तोड़कर अलग-अलग नगर निगम बना दी थी. तीनों नगर निगमों के लिए ऑफिस भी अलग-अलग बनाए गए थे. हालांकि 3 हिस्सों में विभाजित करने के बाद भी नगर निगमों की हालत नहीं सुधरी और वह लगातार आर्थिक संकट में फंसे रहे.

Rani Gupta

Rani Gupta

News Reporter


Next Story