Pyara Hindustan
National

NSA अजीत डोभाल ने चीन को दिया मुंहतोड़ जवाब, कहा - चीन ने भरोसा तोड़ा है

NSA अजीत डोभाल ने चीन को दिया मुंहतोड़ जवाब, कहा - चीन ने भरोसा तोड़ा है
X

भारत के खिलाफ चीन के नापाक इरादो पर एनएसए अजीत डोभाल ने चीन को करारा जवाब दिया है। उन्होने कहा है कि दोनो देशो के बीच का रणनीतिक विश्वास और रिश्ता धीरे-धीरे खत्म हो रहा है।

दरअसल दक्षिण अफ्रीका के जोहांसबर्ग में ब्रिक्‍स देशों का राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार यानि एनएसए सम्मेलन हुआ। इस सम्मेलन से अलग भारत के एनएसए अजित डोभाल और चीन के वांग यी ये मुलाकात खबरों में है। चूकि इस मुलाकात के दौरान वांग ने डोभाल से दोनों देशों के बीच रिश्‍तों को स्थिर करने की बात की है। लेकिन डोवाल ने उन्‍हें स्‍पष्‍ट कर दिया कि वास्‍तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर जो स्थिति है उसकी वजह से आपसी भरोसा कम हुआ है।

बता दें कि वांग विदेश मामलों के लिए बने कमीशन के मुखिया हैं। साथ ही साथ वह चीन की कम्‍युनिस्‍ट पार्टी की सेंट्रल कमेटी के सीनियर ऑफिशियल हैं। चीन के पूर्व विदेश मंत्री रहे वांग को जानकार राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग का करीबी कहते हैं।

डोभाल ने चीन के वांग से जब मुलाकात की तो उन्‍हें सबकुछ स्पष्ट तौर पर कहा। भारत की तरफ से जोर देकर कहा गया है कि जब तक एलएसी के लद्दाख सेक्टर में शांति बहाल नहीं हो जाती तब तक रिश्ते सामान्य नहीं हो सकते। यह मीटिंग 14 जुलाई को जकार्ता में आसियान संगठन के विदेश मंत्रियों की मीटिंग से 10 दिन बाद हुई है। उस समय भी विदेश मंत्री एस जयशंकर ने वांग से मुलाकात की थी। सीमा विवाद की वजह से भारत-चीन संबंध छह दशकों में सबसे निचले स्तर पर पहुंच गए हैं।

विदेश मंत्रालय की तरफ से डोभाल और वांग की मीटिंग पर जानकारी दी गई है। मीटिंग के दौरान डोभाल ने कहा कि साल 2020 के बाद से ही भारत-चीन सीमा के पश्चिमी क्षेत्र में एलएसी पर स्थिति ने रणनीतिक विश्‍वास और रिश्ते के सार्वजनिक और राजनीतिक आधार को खत्म कर दिया है। दोनों पक्ष इस बात पर सहमत हुए कि भारत-चीन संबंध न केवल दोनों देशों के लिए बल्कि क्षेत्र और दुनिया के लिए भी महत्वपूर्ण है।

Shipra Saini

Shipra Saini

News Anchor


Next Story