Pyara Hindustan
National

PM मोदी एक बार फिर बने दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता, US के राष्ट्रपति जो बाइडेन और ब्रिटेन के बॉरिस जॉनसन को पीछे छोड़ा

PM मोदी एक बार फिर बने दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता, US के राष्ट्रपति जो बाइडेन और ब्रिटेन के बॉरिस जॉनसन को पीछे छोड़ा
X

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता चुने गए हैं। अमेरिकी डेटा इंटेलिजेंस फर्म 'द मॉर्निंग कंसल्ट' के सर्वे के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी ने अप्रूवल रेटिंग में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन समेत दुनिया के 13 राष्ट्र प्रमुखों को पीछे छोड़ दिया है। बता दें कि मॉर्निंग कंसल्ट' वर्ल्ड के टॉप लीडर्स की अप्रूवल रेटिंग ट्रैक करता है।

दुनिया के १३ देशो के राष्ट्र प्रमुखों के बीच कराया गया यह सर्वे जिसमें पीएम मोदी ७१ फीसदी अप्रूवल रेटिंग के साथ दुनिया में नंबर १ बने है। 13 से 19 जनवरी के बीच कराए गए इस सर्वे में भारतीय प्रधानमंत्री दुनिया के कई राष्ट्राध्यक्षों से काफी आगे हैं।

प्रधानमंत्री मोदी के बाद दूसरे नंबर पर मैक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर (66%) हैं। इसके बाद इटली के प्रधानमंत्री मारियो द्रघि तीसरे नंबर पर है। इसके बाद इस लिस्ट में जापान के पीएम फुमियो किशिदा (48%), जर्मनी के चासंलर ओलाफ स्कोल्ज़ो (44%), अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (43%), कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (43%), ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन (41%), स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज़ (40%), दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जे-इन (38%), ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो (37%), फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन (34%) और ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन (26 प्रतिशत) का नंबर आता है।

बता दें कि मॉर्निंग कंसल्ट पॉलिटिकल इंटेलिजेंस वर्तमान में ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इटली, जापान, मैक्सिको, दक्षिण कोरिया, स्पेन, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका में नेताओं की रेटिंग पर नज़र रख रही है। इसके तहत दुनिया भर में बदलती राजनीतिक गतिशीलता में रियल टाइम की गतिविधियों पर नजर रखी जाती है। मॉर्निंग कंसल्ट हर देश के वयस्कों के बीच सर्वे कर ये रैकिंग तैयार करती है। मॉर्निंग कंसल्ट ने बताया है कि रेटिंग प्रत्येक देश के वयस्क नागरिकों के सात दिन के औसत सर्वे पर आधारित होती है। सर्वे में शामिल लोगों की संख्या हर देश के मुताबिक अलग-अलग होती है। इससे पहले भी पीएम मोदी ने नवंबर 2021 में विश्व के सबसे लोकप्रिय नेताओं की लिस्ट में सबसे ऊपर थे।

फिलहाल पीएम नरेन्द्र मोदी की दुनिया में बढ़ती लोकप्रियता जहां विपक्ष को परेशान कर रही है तो वही दूसरी तरफ बीजेपी के तमाम पीएम मोदी की इस सफलता पर उन्हे बधाई दे रहे है।

Shipra Saini

Shipra Saini

News Anchor


Next Story