Pyara Hindustan
National

पीएम मोदी ने G20 शिखर सम्मेलन पर सर्वदलीय बैठक की अध्यक्षता की, देश भर से कई मुख्यमंत्री और नेता हुए शामिल

पीएम मोदी ने G20 शिखर सम्मेलन पर सर्वदलीय बैठक की अध्यक्षता की, देश भर से कई मुख्यमंत्री और नेता हुए शामिल
X

भारत की मेजबानी में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए सुझाव मांगने, रणनीतियों पर चर्चा करने और अंतिम रूप देने के लिए केंद्र सरकार के जरिए सोमवार को बुलायी गई सर्वदलीय बैठक में कई राज्यों के मुख्यमंत्री और विभिन्न राजनीतिक दलों के नेता ने हिस्सा लिया। राष्ट्रपति भवन में हुई इस बैठक की अध्यक्षता प्रधानमंत्री मोदी ने की।

दिल्ली में उच्च स्तरीय बैठक में, पीएम मोदी के साथ केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री एवं तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष ममता बनर्जी, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, सिक्किम में मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के अलावा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी शामिल हैं।

राज्य नेतृत्व के अलावा, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल, विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और तेलुगु देशम पार्टी (TDS) के प्रमुख चंद्रबाबू नायडू भी इस उच्च स्तरीय बैठक में मौजूद थे।

बता दे, जी20 एक अंतरराष्ट्रीय मंच है जिसकी स्थापना 1999 में विभिन्न देशों के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गवर्नरों के जरिए किया गया था। 2007 में वैश्विक आर्थिक और वित्तीय संकट के मद्देनजर सरकारों को शामिल करने के साथ इसे "अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक सहयोग के लिए प्रमुख मंच" के रूप में नामित किया गया।

G20 में अब बीस सदस्य देश शामिल हैं- भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, तुर्की, संयुक्त किंगडम, संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय संघ।

रत ने 1 दिसंबर को ग्रुप ऑफ 20 (जी20) की अध्यक्षता संभाली थी। इस साल दिसंबर से देश के विभिन्न स्थानों पर 200 से अधिक जी20 बैठकों की मेजबानी किए जाने की उम्मीद है। अगले साल नौ और 10 सितंबर को दिल्ली में जी20 नेताओं का शिखर सम्मेलन होना है। इससे पहले देश के विभिन्न हिस्सों में जी20 की कई बैठकें आयोजित की जाएंगी।

Rani Gupta

Rani Gupta

News Reporter


Next Story