Pyara Hindustan
National

पीएम मोदी ने किया कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का उद्घाटन, पूर्वांचल के विकास में योगी ने लगाए चार चांद।

पीएम मोदी ने किया कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का उद्घाटन, पूर्वांचल के विकास में योगी ने लगाए चार चांद।

पीएम मोदी ने किया कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का उद्घाटन, पूर्वांचल के विकास में योगी ने लगाए चार चांद।
X

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय यात्रियों और तीर्थयात्रियों की माँग को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में एयरपोर्ट का निर्माण किया है। बुधवार को इस अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्धारा किया गया। आपको बता दें कि कुशीनगर एक अंतरराष्ट्रीय बौद्ध तीर्थस्थल है जहां भगवान गौतम बुद्ध का महापरिनिर्माण हुआ था। ये बौद्ध सर्किट का केंद्र बिंदु भी है।

पीएम आज कुशीनगर में एक मेडिकल कॉलेज और अन्य विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे. इस कार्यक्रम में CM योगी आदित्यनाथ, सिविल एविएशन मिनिस्टर ज्योतिरादित्य सिंधिया, राज्यपाल आनंदी बेन, श्रीलंका के मंत्री नमल राजपक्षा समेत सैंकड़ों बौद्ध भिक्षुओं का दल भी शामिल हुआ.

कुशीनगर एक अंतरराष्ट्रीय बौद्ध तीर्थस्थल है जहां भगवान गौतम बुद्ध का महापरिनिर्वाण हुआ था. ये उत्तर प्रदेश का तीसरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट होगा. इस एयरपोर्ट पर पहली फ्लाइट श्रीलंका के कोलंबो से पहुंच चुकी है. केंद्र और राज्य सरकार के सहयोग से इस एयरपोर्ट को 260 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया गया है. इसका टर्मिनल 3 हजार 600 वर्ग मीटर में फैला हुआ है. नया टर्मिनल भीड़भाड़ वाले समय में 300 यात्रियों को आने-जाने की सुविधा देगा. कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का रनवे 3.2 किमी लंबा और 45 मीटर चौड़ा है, जो यूपी का सबसे लंबा रनवे है. इसके रनवे पर हर घंटे 8 फ्लाइट आ-जा सकती हैं. यहां आने वाले यात्री लुम्बिनी, बोधगया, सारनाथ और कुशीनगर की यात्रा कर सकते हैं. इसके साथ ही श्रावस्ती, कौशांबी, संकीशा, राजगीर और वैशाली की यात्रा भी कम समय में हो जाएगी.

सबसे ज्‍यादा फायदा मां-बहनों को हुआ

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि, यूपी में कर्मयोगी की सरकार बनने का सबसे बड़ा लाभ यहां की माताओं-बहनों को हुआ है। जो नए घर बने उसमें से अधिकांश की रजिस्ट्री बहनों के नाम हुई। इज्जत घर बने, तो बहनों की सुरक्षा के साथ उनकी गरिमा की रक्षा हुई.

युवाओं का सपना होगा पूरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारी सरकार ने जो नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति लाई है.उसमें फैसला हुआ है कि अपनी मातृभाषा में पढ़ने वाला बच्चा भी, गरीब मां का बेटा भी डॉक्टर बन सकता है. इंजीनियर बन सकता. भाषा की बाधा उसके विकास में कोई रुकावट नहीं बनेगी.

पीएम मोदी ने कुशीनगर में राजकीय मेडिकल कॉलेज का शिलान्‍यास करने के बाद कहा कि, कुशीनगर में राजकीय मेडिकल कॉलेज बनने से आपको अब इलाज के लिए एक नई सुविधा मिल गई है.बिहार के सीमावर्ती इलाकों को भी इसका लाभ मिलेगा. यहां से अनेक युवा डॉक्टर बनने का अपना सपना पूरा कर पाएंगे.

पीएम मोदी ने कहा कि, दिवाली और छठ पूजा बहुत दूर नहीं है. ये उत्सव और उत्साह का समय है.आज महर्षि वाल्मीकि जी की जयंती भी है, इस पावन अवसर पर कनेक्टिविटी के, स्वास्थ्य के और रोजगार के सैकड़ों करोड़ के नए प्रोजेक्ट कुशीनगर को सौंपते हुए मुझे बहुत खुशी हो रही है.

श्रीलंका के कैबिनेट मंत्री ने पीएम मोदी को भेंट की भगवद गीता

श्रीलंका के कैबिनेट मंत्री नमल राजपक्षे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भगवद गीता का सिंहली संस्करण भेंट किया. इसमें श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे का पीएम मोदी के लिखा हुआ संदेश भी है.


Manisha Dhindoria

Manisha Dhindoria

Editor & Reporter


Next Story