Pyara Hindustan
National

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का तीन दिवसीय अमेरिका दौरा सामरिक - आर्थिक लिहाज से है बेहद महत्वपूर्ण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का तीन दिवसीय अमेरिका दौरा सामरिक - आर्थिक लिहाज से है बेहद महत्वपूर्ण
X

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता डॉ सुधांशु त्रिवेदी और भाजपा के विदेशी मामलों के विभाग प्रभारी श्री विजय चौथाईवाले ने आज पार्टी के केंद्रीय कार्यालय में आयोजित एक संयुक्त प्रेस वार्ता को संबोधित किया और माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की चल रही तीन दिनों की संयुक्त राज्य अमेरिका यात्रा की उपलब्धियों पर विस्तार से चर्चा की।

प्रेस वार्ता की शुरुआत करते हुए पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता डॉ सुधांशु त्रिवेदी ने कहा कि आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी संयुक्त राज्य अमेरिका की संक्षिप्त परंतु बहुआयामी यात्रा पर हैं। कल उन्होंने अमेरिका दौरे के प्रथम दिन पांच प्रमुख कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के साथ बैठक की। इसके पश्चात् उन्होंने अमेरिका की उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस से भी मुलाक़ात की और कई विषयों पर चर्चा की।

डॉ त्रिवेदी ने कहा कि सामान्यतः जब किसी प्रधानमंत्री का अमेरिका दौरा होता है तो अमेरिकी सरकार से बात या अधिक से अधिक संयुक्त राष्ट्र की महासभा में बोलने की स्थिति होती है लेकिन इस यात्रा में भारतीय प्रशांत महासागर क्षेत्र (indo-pacific region) के रणनीतिक विषयों और मुद्दों पर भी ऑस्ट्रेलिया और जापान के प्रधानमंत्रियों के साथ हमारे प्रधानमंत्री जी की द्विपक्षीय वार्ता होगी। इस यात्रा का यह भी एक महत्त्व है कि वर्तमान अमेरिकी राष्ट्रपति से भी पहली बार प्रत्यक्ष द्विपक्षीय वार्ता होगी और इसमें आर्थिक पक्ष से लेकर रणनीतिक पक्ष तक, क्षेत्रीय सुरक्षा से लेकर स्वास्थ्य तक और कोरोना के बाद बदलते वैश्विक परिदृश्य से लेकर पर्यावरण के संदर्भ तक, अनेक विषयों पर विभिन्न स्तरों पर हमारे प्रधानमंत्री जी अपना विचार रखेंगे।

राष्ट्रीय प्रवक्ता ने कहा कि विगत 7 वर्षों में, चाहे अमेरिका में दल बदले अथवा राष्ट्रपति, लेकिन हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का संबंध अमेरिका की सरकार के साथ-साथ वहां के सभी राष्ट्रपतियों के साथ भी उतनी ही प्रगाढ़ता का और भारत के संदर्भ में उतनी ही प्रबलता के साथ अपना पक्ष रखने का रहा है।

माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के कल के कार्यक्रमों पर विस्तार से चर्चा करते हुए भाजपा के विदेशी मामलों के विभाग प्रभारी श्री विजय चौथाईवाले ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने कल दुनिया की पांच प्रमुख कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के साथ जो मीटिंग की है। इस बैठक के बाद इन कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों की ओर से जो बयान आये हैं, वे काफी उत्साहवर्धक हैं और देश की मजबूत आर्थिक व्यवस्था में विश्वास जताने वाले हैं। उन्होंने कहा कि इन पांच कंपनियों में दो कम्पनियां क्वालकम और जनरल एटॉमिक्स क्रमशः 5G और लेटेस्ट टेक्नोलॉजी से जुड़े हुए हैं। जनरल एटॉमिक्स की एक और विशेषता यह है कि वे दुनिया के सबसे बेस्ट सोफिस्टिकेटेड ड्रोंस बनाते हैं। इसके सीईओ विवेक लाल भारतीय मूल के ही हैं। तीसरी कंपनी एडोबी है जो कि एक जानी-मानी सॉफ्टवेयर कंपनी है। इसके सीईओ शांतनु नारायण भी भारतीय मूल के ही हैं। चौथी कंपनी फर्स्ट सोलर है जो दुनिया की सबसे बड़ी सोलर कंपनी है। और, पांचवीं कंपनी है ब्लैकस्टोन जिसका नेट एसेट वैल्यू लगभग 600 बिलियन डॉलर का है। इन सबके साथ हमारे प्रधानमंत्री जी ने बैठक की है। दिग्गज कंपनी ब्लैकस्टोन ने भारत में पहले ही 60 बिलियन डॉलर का निवेश किया हुआ है और हमारे प्रधानमंत्री जी से मिलने के बाद कंपनी ने कहा है कि अगले पांच वर्ष में वह भारत में और 40 बिलियन डॉलर का निवेश करेगी। इसी तरह सभी पांच कंपनियों ने भारत में निवेश करने और पार्टनरशिप करने का कमिटमेंट दर्शाया है। यह भारतीय अर्थव्यवस्था और भारतीय अर्थव्यवस्था की मजबूती पर उनके गहरे विश्वास को दिखाता है।

श्री चौथाईवाले ने कहा कि हम देख रहे हैं कि चीन में एक बहुत बड़ा आर्थिक संकट उभर रहा है। वहां की सबसे बड़ी रियल स्टेट फर्म दिवालिया होने के कगार पर है और वहां की मार्केट चीन में आने वाले भीषण मंदी के दौर को इंगित कर रही है। इस पृष्ठभूमि में ब्लैकस्टोन जैसी कंपनी का भारतीय अर्थव्यवस्था में विश्वास अपने आप में बहुत महत्वपूर्ण है और यह दिखाता है कि माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में देश की आर्थिक व्यवस्था कितनी मजबूत है और सही दिशा में है।

भाजपा के विदेश विभाग के प्रभारी ने कहा कि कल हमारे प्रधानमंत्री जी ने अमेरिकी उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस जी से भी मुलाक़ात की। यह मुलाक़ात प्रोटोकॉल से थोड़ा हटके हुई। पहले दोनों नेताओं ने एक ओपनिंग स्टेटमेंट मीडिया के सामने रखा और बाद में उनकी चर्चा शुरू हुई। ये भी भारत-अमेरिका संबंधों की गर्माहट को दर्शाता है। जैसा कि हमारे विदेश सचिव हर्षवर्धन सिंगला जी ने मीडिया को बताया कि दोनों नेताओं की बातचीत के दौरान आतंकवाद, विशेषकर पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद का मुद्दा प्रमुख रहा। अमेरिकी उप-राष्ट्रपति ने माना कि पाकिस्तान में कई आतंकी संगठन मौजूद हैं। उन्होंने पाकिस्तान को नसीहत देते हुए कहा कि वह आतंकी संगठनों पर कार्रवाई करे, ताकि ये अमेरिका और भारत की सुरक्षा के लिए खतरा न बनें। उन्होंने सीमा पार आतंकवाद के मुद्दे पर भी हमारे प्रधानमंत्री जी के बयान पर सहमति जताई। यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण डेवलपमेंट है। इससे एक बहुत ही स्पष्ट संदेश उभर कर आया है कि भारत और अमेरिका, न केवल मजबूत रणनीतिक साझेदार हैं बल्कि आतंकवाद सहित कई वैश्विक मुद्दों पर दोनों देशों की सोच और समझ भी एक जैसी ही है।

श्री चौथाईवाले ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की हमारे दो मित्र राष्ट्रों जापान और ऑस्ट्रेलिया के साथ भी द्विपक्षीय चर्चा हुई। लगभग 10 दिन पहले ही ऑस्ट्रेलिया के साथ टू प्लस टू चर्चा हुई है जो कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के संबंधों में एक नई शुरुआत है। भाजपा के विदेश विभाग के प्रभारी ने कहा कि क्वाड यानी 'चतुर्भुज सुरक्षा संवाद' (QUAD- Quadrilateral Security Dialogue) की बैठक भी होने वाली है। आतंकवाद की वैश्विक चुनौती की बीच अफगानिस्तान में तालिबान के आने और पाकिस्तान से उन्हें मिल रहे समर्थन की पृष्ठभूमि में क्वाड की ये बैठक काफी महत्वपूर्ण हो जाती है। पूरी दुनिया के लिए आतंकवाद एक चुनौती है और अफगानिस्तान के ताजा घटनाक्रमों के मद्देनजर आतंकवाद के खिलाफ अभियान को एक दिशा देने के लिए क्वाड की बैठक काफी महत्वपूर्ण होने वाली है। साथ ही, साउथ चाइना सी के ऊपर भी रूल्स ऑफ लॉ और फ्रीडम ऑफ मूवमेंट के बारे में महत्वपूर्ण चर्चा होगी जिन मुद्दों को भारत हमेशा उठाता आया है। क्लाइमेट चेंज और सस्टेनेबल एनर्जी जैसे विषयों पर भी महत्वपूर्ण चर्चा होगी।

श्री चौथाईवाले ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री जी का कार्यक्रम तो काफी व्यस्त रहा लेकिन यह काफी इवेंटफुल रहा। पिछले सात सालों में अमेरिका के वर्तमान राष्ट्रपति श्री जो बाइडेन तीसरे राष्ट्रपति हैं जिनके साथ प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी मुलाक़ात करेंगे। हमें पूर्ण विश्वास है कि भारत-अमेरिका संबंधों में इस बैठक से और मजबूती आएगी।

Next Story