Pyara Hindustan
World

Pok: गिलगित-बाल्टिस्तान में जमीन हड़पने, टैक्स बढ़ाने को लेकर पाकिस्तान सरकार के खिलाफ लोगो का फूटा गुस्सा, किया विरोध प्रदर्शन

Pok: गिलगित-बाल्टिस्तान में जमीन हड़पने, टैक्स बढ़ाने को लेकर पाकिस्तान सरकार के खिलाफ लोगो का फूटा गुस्सा, किया विरोध प्रदर्शन
X

पाकिस्तान जिस आर्थिक संकट का सामना कर रहा है, उसके बीच 10 जनवरी को पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर के गिलगित-बाल्टिस्तान में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए। नागरिकों ने कर वृद्धि को लेकर सरकार के खिलाफ विरोध करने के लिए सड़कों पर उतर आए। पाकिस्तान सबसे खराब खाद्य संकट की स्थिति में है और कुछ अन्य देशों के साथ अंतरराष्ट्रीय मौद्रिक निकायों से लगातार मदद मांग रहा है।

बता दे, न्यूज़ एजेंसी ANI की रिपोर्ट के मुताबिक कर वृद्धि को लेकर पाकिस्तानी सरकार के खिलाफ गिलगित-बाल्टिस्तान में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हुए। अधिकारियों द्वारा क्षेत्र में बिजली की कीमतों में अवैध रूप से वृद्धि और अनुचित करों को लेकर पाकिस्तान के खिलाफ स्कार्दू शहर में लगातार तेरहवें दिन विरोध प्रदर्शन जारी रहा। विशेष रूप से, पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के गिलगित-बाल्टिस्तान क्षेत्र में स्थानीय लोगों ने पाकिस्तानी सेना द्वारा भूमि हड़पने के साथ-साथ बिजली की कीमतों में कमी और भारी करों को समाप्त करने के लिए विरोध तेज कर दिया है। वे स्कार्दू-कारगिल सड़क को खोलने के साथ-साथ राजनीतिक सशक्तिकरण और सब्सिडी की बहाली की भी मांग कर रहे हैं।

गिलगित बाल्टिस्तान के निवासी पाकिस्तानी सरकार द्वारा किए जा रहे अत्याचारों से तंग आ चुके हैं। सूत्रों के अनुसार, पाकिस्तान गिलगित-बाल्टिस्तान की भूमि का उपयोग करता रहा है और पाकिस्तान के कब्जे वाले जम्मू-कश्मीर के लोगों ने इस क्षेत्र में अपनी एक कॉलोनी बनाई है। वॉइस ऑफ वियना के अनुसार, भूमि हड़पने और भारी करों ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) गिलगित-बाल्टिस्तान (जीबी) में पाकिस्तानी सेना के खिलाफ व्यापक विरोध शुरू कर दिया।

Rani Gupta

Rani Gupta

News Reporter


Next Story