Pyara Hindustan
National

राजस्थान में कांग्रेस ने कर्जमाफी का वादा करके किसानों की जमीन को किया नीलाम, BJP ने कांग्रेस को याद दिलाया चुनावी वादा

राजस्थान में कांग्रेस ने कर्जमाफी का वादा करके किसानों की जमीन को किया नीलाम, BJP ने कांग्रेस को याद दिलाया चुनावी वादा
X

किसानो से कर्ज माफी का वादा करके राजस्थान में सत्ता में आई कांग्रेस अब कर्ज नहीं चुकाने पर किसानो की जमीनो को निलाम करा रही है। पूरा मामला राजस्थान के दौसा से सामने आया है जहां एक किसान परिवार पर कर्ज ना चुकाने के चलते प्रशासन ने उस किसान की जमीन नीलाम कर दिया। इस पूरे मामले के सामने आने के बाद अब राजस्थान में गहलोत सरकार सवालों के घेरे में आ गई है। बीजेपी और कई किसान संगठन अब कांग्रेस नेता राहुल गांधी और सीएम अशोक गहलोत को उनका चुनावी वादा याद दिला रहे है।

वहीं इस पूरे मामले के सामने आने के बाद किसान नेता राकेश टिकैत राजस्थान के दौसा के गांव रामगढ पचवारा पहुंचे किसान परिवारों से मुलाकात की जिनकी जमीन प्रशासन ने नीलाम कर दी है।

वहीं महाराष्ट्र में कई जगह किसानों की जमीन नीलाम की जा रही है इसको लेकर एक बार फिर बीजेपी हमलावर हो चुकी है। राजस्थान में किसानों की कर्ज माफी को लेकर एक बार फिर केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से सवाल पूछे हैं। शेखावत ने पूछा कि कहां गए किसानों की कर्ज माफी का वादा करने वाले राहुल गांधी और अशोक गहलोत? वही बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने भी राहुल गाँधी औऱ कांग्रेस पार्टी पर हमला बोला है।

लेकिन इस पूरे मामले के तूल पकड़ने के बाद राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने किसानो का जमीन नीलाम करने की इस प्रक्रिया को रोकने के आदेश जारी कर दिए है।सीएम गहलोत ने रोडा एक्ट के तहत किसानों की जमीनें नीलाम करने पर रोक लगाने के दिशानिर्देश जारी किए हैं। सीएम गहलोत ने आदेश में कहा है कि किसानों के कर्ज का भुगतान नहीं करने पर बैंकों द्वारा 'कठिनाई निवारण अधिनियम' (रोडा एक्ट) के तहत पूरे प्रदेश में कृषि भूमि की नीलामी रोक दी जाए।

बता दे कि दौसा जिले में कर्ज नहीं चुका पाने पर एक किसान की 15 बीघा जमीन अधिकारियों ने नीलाम कर दी थी। किसान ने अधिकारियों से कई बार गुहार लगाई फिर भी अधिकारी नहीं माने। ऐसे में जमीन नीलाम होने के बाद किसान का परिवार आत्महत्या करने को मजबूर है। भाजपा ने आरोप लगाते हुए कहा है कि राजस्थान में कांग्रेस सरकार कर्जमाफी के वादे के साथ सत्ता में आई थी लेकिन तीन साल बाद भी यह पूरा नहीं हो सका है।



Shipra Saini

Shipra Saini

News Anchor


Next Story