Pyara Hindustan
National

अडानी ग्रुप विवाद के बीच RBI का बयान, ऋणों को लेकर रखा अपना पक्ष, कहा- बैंकों के पास प्रयाप्त पूंजी

अडानी ग्रुप विवाद के बीच RBI का बयान, ऋणों को लेकर रखा अपना पक्ष, कहा- बैंकों के पास प्रयाप्त पूंजी
X

अमेरिकी रिसर्च कंपनी हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आने के बाद से अदानी ग्रुप लगातार संकट से घिरा हुआ है. अदानी ग्रुप के मालिक गौतम अदानी () और उनकी कंपनियों को लगातार नुकसान उठाना पड़ रहा है. अदानी ग्रुप के संकट में बैंकों को भी घिरता देख भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बयान जारी किया है. RBI ने कहा कि भारत का बैंकिंग सेक्टर लचीला और स्थिर है और रिजर्व बैंक स्थिति पर लगातार नजर बनाए हुए है. हालांकि RBI ने अपनी प्रेस रिलीज में अदानी ग्रुप का नाम नहीं लिया है.

भारतीय बैंकिंग सेक्टर है स्थिर

अदानी ग्रुप के संकट और वर्तमान हालात को देखते हुए RBI ने कहा कि वर्तमान मूल्यांकन के अनुसार, आरबीआई ने कहा, "बैंकिंग क्षेत्र लचीला और स्थिर बना हुआ है. पूंजी पर्याप्तता, संपत्ति की गुणवत्ता, तरलता, प्रावधान कवरेज और लाभप्रदता से संबंधित विभिन्न पैरामीटर स्वस्थ हैं."

Adani Group controversy, financial stability, Hindenburg, Gautam Adani, reserve Bank of India

स्थिति पर है RBI की नजर

रिजर्व बैंक ने कहा, "रेगुलेर और सुपरवाइजर के रूप में, RBI वित्तीय स्थिरता बनाए रखने की दृष्टि से बैंकिंग क्षेत्र और व्यक्तिगत बैंकों पर निरंतर निगरानी रखता है. RBI के पास बड़े क्रेडिट डेटाबेस सिस्टम पर सूचना का एक केंद्रीय भंडार है जहां बैंक अपनी रिपोर्ट देते हैं. 5 करोड़ रुपये और उससे अधिक का जोखिम निगरानी उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाता है."

बयान में कहा गया है कि RBI सतर्क है और भारतीय बैंकिंग क्षेत्र की स्थिरता की लगातार निगरानी करता है. इसने आगे कहा कि बैंक आरबीआई द्वारा जारी बड़े एक्सपोजर फ्रेमवर्क दिशानिर्देशों के अनुपालन में भी हैं.

Rani Gupta

Rani Gupta

News Reporter


Next Story