Pyara Hindustan
World

रूस ने की युद्ध रोकने की घोषणा,नागरिकों के लिए सुरक्षित कॉरिडोर खोलने पर जताई सहमति, भारत ने किया था युद्धविराम का आहवान

रूस ने की युद्ध रोकने की घोषणा,नागरिकों के लिए सुरक्षित कॉरिडोर खोलने पर जताई सहमति, भारत ने किया था युद्धविराम का आहवान
X

रुस और यूक्रेन के बीच जारी जबरदस्त जंग के बीच रूस ने 10वें दिन एक बड़ी घोषणा की है। रुस ने यूक्रेन में युद्धविराम का ऐलान कर दिया है, ताकि आम नागरिकों के देश छोड़ने के लिए सुरक्षित मानवीय कॉरिडोर खोले जा सकें। इस बात की जानकारी समाचार एजेंसी एएनआई ने रूस की सरकारी समाचार एजेंसी स्पूतनिक के हवाले से दी है।

रूस के रक्षा मंत्रालय के हवाले से एजेंसी ने बताया है कि रूसी पक्ष ने मारियुपोल और वोल्नोवख शहर से लोगों के निकलने के लिए शांति बनाए रखने और मानवीय कॉरिडोर खोलने का फैसला लिया है. ऐसा नागरिकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए किया जा रहा है। मंत्रालय के अनुसार कॉरिडोर के खुलने से मारियुपोल और वोल्नोवख शहरों के निवासियों को रणनीतिक बंदरगाह शहर मारियुपोल सहित दूसरे इलाकों को खाली करने में मदद मिलेगी।

बता दें कि कल ही भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा था कि संपूर्ण (निकासी) युद्धविराम के बिना मुश्किल लगता है। हम संबंधित पक्षों- यूक्रेन और रूस से आग्रह करते हैं कि कम से कम एक स्थानीय युद्धविराम हो, ताकि हम अपने लोगों, छात्रों को निकाल सकें। जिसके बाद रुस ने यह बड़ी घोषणा की है। हालाकि इससे पहले पीएम मोदी ने भी रुसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन से फोन पर बातचीत करके यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रो को लेकर चिंता जाहिर की थी। 'दोनों नेताओं ने यूक्रेन की स्थिति की समीक्षा की, खासकर खारकीव की जहां बड़ी संख्या में भारतीय छात्र फंसे हुए हैं।

जिसके बाद रुस की ओर से अब युद्धविराम की बड़ी घोषणा की गई है। ताकि यूक्रेन के संवेदनशील इलाको में फंसे लोगो को बहार निकाला जा सके। हालाकि यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों और छात्रों को सुरक्षित निकालने के लिए भारत सरकार हर स्तर लगी है। ढेर सारे लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है। युद्धरत यूक्रेन में भारतीयों को सुरक्षित निकालने के लिए यूक्रेन में बारतीय दूतावास के अधिकारी दिनरात एक कर रहे हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि अगले 24 घंटों के लिए 16 उड़ानें निर्धारित हैं। इनमें भारतीय वायु सेना (IAF) के C-17 विमान भी शामिल हैं।

Shipra Saini

Shipra Saini

News Anchor


Next Story