Pyara Hindustan
World

पीएम मोदी के मेक इन इंडिया विजन के कायल हुए रूसी राष्ट्रपति पुतिन, कहा- भारतीय इकोनॉमी पर दिख रहा पॉजिटिव असर

पीएम मोदी के मेक इन इंडिया विजन के कायल हुए रूसी राष्ट्रपति पुतिन, कहा- भारतीय इकोनॉमी पर दिख रहा पॉजिटिव असर
X

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दोस्त बताते हुए उनकी जमकर तारीफ की है. उन्होंने रूस में घरेलू उत्पादों और ब्रांडों को प्रोत्साहित करने के लिए भारत का उदाहरण दिया. पुतिन ने 'मेक इन इंडिया' कॉन्सेप्ट की सराहना करते हुए कहा कि भारत को इसके सकारात्मक परिणाम मिले हैं. इस दौरान पुतिन ने कहा कि यूक्रेन युद्ध के बाद से लगे प्रतिबंधों से रूसी बाजार पर कोई असर नहीं हुआ है. उन्होंने रूस में घरेलू उत्पादों और ब्रांड्स को प्रोत्साहित करने के लिए भारत का उदाहरण दिया.

बता दे, यूक्रेन युद्ध के बाद से ही रूस कड़े आर्थिक प्रतिबंधों का सामना कर रहा है. वहां की अर्थव्यवस्था इन प्रतिबंधों की वजह से डगमगा गई है। और उद्योग-धंधों के लिए बाजार बंद हो गए हैं. ऐसे में राष्ट्रपति पुतिन चाहते हैं कि भारत के 'मेक इन इंडिया' की तर्ज पर ही रूस में स्वदेशी प्रोडक्ट्स पर जोर दिया जाए और देश में ही जरूरत की सभी चीजें तैयार की जाएं.

पुतिन ने मेक इन इंडिया की जमकर की तारीफ

दरअसल पुतिन ने मॉस्को के एक कार्यक्रम में बोलते हुए कहा, "भारत में हमारे मित्र और रूस के दोस्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुछ साल पहले 'मेक इन इंडिया' का कॉन्सेप्ट लॉन्च किया था. इसका भारतीय अर्थव्यवस्था पर बहुत स्पष्ट प्रभाव पड़ा है." उन्होंने कहा कि देश जो बना रहे हैं, वो अच्छा काम कर रहे हैं, उसे अपनाना कोई पाप नहीं है. खासतौर पर हमारे अच्छे दोस्तों द्वारा बनाए गए प्रोडक्ट अपनाए जाने चाहिए.

मेक इन इंडिया के तहत भारत ने हासिल की बड़ी उपलब्धि

पीएम मोदी के 'मेक इन इंडिया' विजन का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि अब भारत विदेशों से हथियार खरीदने से ज्यादा उसकी तकनीक खरीदता है. इससे देश में हथियारों के साथ-साथ लोगों को रोजगार भी मिलता है. भारत ने अब रक्षा निर्यात में बड़ी उपलब्धि हासिल की है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वित्त वर्ष 2022-23 में रक्षा निर्यात 16,000 करोड़ रुपये के उच्चतम स्तर पर पहुंच चुका है, जोकि 2016-17 की तुलना में 10 गुना से ज्यादा बढ़ा है. इतना ही भारत आज 85 से ज्यादा देशों में हथियार निर्यात कर रहा है.

Rani Gupta

Rani Gupta

News Reporter


Next Story