Pyara Hindustan
National

समाजवादी इत्र वाले सपा MLC पुष्पराज जैन को IT ने हिरासत में लिया, 10 करोड़ की बोगस खरीद का हुआ खुलासा

समाजवादी इत्र वाले सपा MLC पुष्पराज जैन को IT ने हिरासत में लिया,  10 करोड़ की बोगस खरीद का हुआ खुलासा
X

समाजवादी इत्र बनाने वाले सपा के विधान परिषद सदस्य (एमएलसी) और इत्र कारोबारी पुष्पराज जैन उर्फ पंपी जैन को आयकर विभाग ने हिरासत में लिया है। सपा एमएलसी पंपी जैन को आयकर विभाग की टीम कन्नौज से कानपुर ले गई है। आईटी की टीम कई बैग दस्तावेजो को भी अपने साथ लेकर गई है। इस दौरान आयकर विभाग के बड़े अधिकारी उनके साथ में हैं।

कन्नौज में सपा एमएलसी पम्पी जैन के घर आयकर विभाग की की छापेमारी चौथे दिन जारी है। उनको घर से क़रीब 9 बजे ले जाया गया। सुबह आयकर विभाग के कुछ अधिकारी और आधा दर्जन पुलिसकर्मी पंपी जैन के घर पहुंचे थे। कन्नौज में पुष्पराज जैन के घर और फ़ैक्ट्री पर अभी भी पुलिसकर्मी मौजूद हैं।


उनके घर और कारखानो कंपनियो पर आयकर विभाग के छापे पिछले शुक्रवार से जारी है। उनके कानपुर और कन्नौज के साथ हाथरस, लखनऊ, दिल्ली सहित मुंबई के ठिकानों पर कार्रवाई चल रही थी। माना जा रहा है कि कन्नौज में पंपी जैन के मोहल्ला छिपट्टी स्थित आवास और फैक्ट्री पर पुलिस को पर्याप्त मात्रा में सबूत मिले होंगे जिनके आधार पर उन्हें हिरासत में लिया गया है।

इस छापेमारी के दौरान कई ऐसे सबूत मिले है जिससे यह साबित होता है कि सपा एमएलसी ने पैसा बनाने के लिए मुखौटा कंपनियों के जरिए कारोबार को आगे बढ़ाने का काम किया है। इतना ही नहीं कई बोगस खरीद के भी पुख्ता सबूत अफसरों को मिले हैं। अब इनकम टैक्स की टीम इसी आधार पर कार्रवाई को आगे बढ़ा रही है। वही रविवार को भी आयकर विभाग ने लगभग 12 स्थानों पर छापेमारी की है। बताया जा रहा है कि इस छापेमारी में इसी तरह 10 करोड़ की ही बोगस खरीद भी पकड़ी गई है। अब IT टीम इन कंपनियों को वृहद स्तर पर जांच करने की तैयारी में है।

इसके अलावा पम्पी जैन के बहनोई डॉ अनूप जैन कानपुर स्थित आवास और मुंबई और उनके व्यापारिक प्रतिष्ठानों में भी छापेमारी की गई थी। उनके बहनोई के कानपुर स्थित दो मकान सील भी कर दिए गए हैं। फिलहाल डॉ अनूप बाहर है। उनके कानपुर आने पर दोबारा जांच शुरू की जाएगी। लेकिन यह तय माना जा रहा है कि अगर पम्पी जैन को हिरासत में लिया है तो आने वाले वक्त में सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव की मुश्किले भी बढ़ सकती है।

Shipra Saini

Shipra Saini

News Anchor


Next Story