Pyara Hindustan
National

जम्मू कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक की सुरक्षा में हुई कटौती, उमर अब्दुल्ला ने कसा तंज,बोले- जैसा करोगे, वैसा भरोगे

जम्मू कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक की सुरक्षा में हुई कटौती, उमर अब्दुल्ला ने कसा तंज,बोले- जैसा करोगे, वैसा भरोगे
X

पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक की सुरक्षा कम की गई है. इसका दावा खुद पूर्व राज्यपाल ने किया है। उन्होंने कहा है कि उनकी सुरक्षा कम कर दी गई है। उनके दावे के अनुसार पहले पूर्व राज्यपाल के पास जेड प्लस (Z+) सुरक्षा थी लेकिन अब उनकी सुरक्षा में केवल एक PSO तैनात रहेगा। सुरक्षा में कटौती के बाद पूर्व राज्यपाल की प्रतिक्रिया भी आई है।

मुझे कुछ भी हुआ तो केंद्र सरकार जिम्मेदार होगी- सत्यपाल मालिक

पूर्व राज्यपाल का दावा है कि किसानों के मुद्दों को उठाने और केंद्र सरकार की अग्मिवीर योजना पर बात करने की वजह से सुरक्षा में कटौती की गई है। दरअसल, सत्यपाल मलिक 2019 में जम्मू और कश्मीर के राज्यपाल बने थे। जिसके बाद पांच अगस्त 2019 को जम्मू और कश्मीर में अनुच्छेद 370 के प्रावधान निरस्त कर दिए गए थे। तब जम्मू कश्मीर में दो केंद्र शासित प्रदेश, जम्मू और कश्मीर में बना दिए गए थे।

सुरक्षा में कटौती पर पूर्व राज्यपाल ने कहा, "जितने भी गवर्नर रिटायर्ड हुए हैं, उन सबके पास अभी तक सिक्योरिटी है। मेरी सिक्योरिटी लगभग पूरी तरह हटा ली गई है। मुझे केवल एक पीएसओ दिया गया है, वो भी तीन दिन से नहीं आ रहा है। जबकि मुझे बहुत खतरा है। खतरा इस लिए है कि जब वहां से 370 हटी तो मैं ही था। इसके अलावा मैंने असेंबली डिजॉल्व की थी। वहां मुझे जनरल्स ने बताया था कि आपकों पाकिस्तान से भी खतरा है।"

उन्होंने कहा, "कश्मीर की जो एडवाजरी कमेटी थी उन्होंने मेरे तबादले के वक्त लिखा था कि इन्हें यहां भी खतरा है. इन्हें दिल्ली में मकान दिया जाए और सिक्योरिटी दी जाए। लेकिन अब वो सब खत्म कर दी गई है." बता दें कि जम्मू कश्मीर के बाद सत्यपाल मलिक को गोवा का राज्यपाल बनाया गया. गोवा के बाद सत्यपाल मलिक को मेघालय का राज्यपाल बनाया गया था। सत्यपाल मलिक अक्टूबर 2022 तक मेघालय के राज्यपाल रहे हैं।

उमर अब्दुल्ला ने कहा- जैसा करोगे, वैसा भरोगे

जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक की सुरक्षा कम किए जाने के उनके दावे पर प्रतिक्रिया देते हुए नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने मंगलवार को कहा, ‘‘जैसा करोगे, वैसा भरोगे।’’ जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री अब्दुल्ला ने मलिक पर उनकी और पार्टी में उनके सहयोगियों सहित कई नेताओं की सुरक्षा के साथ ‘‘खिलवाड़’’ करने का आरोप लगाया।

अब्दुल्ला पांच अगस्त, 2019 के बाद के उन घटनाक्रमों का स्पष्ट रूप से उल्लेख कर रहे थे, जब जम्मू- कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश में बदल दिया गया था और कई नेताओं को महीनों तक हिरासत में रखा गया था। मलिक उस समय जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल थे। अब्दुल्ला ने ट्वीट किया, ‘‘जैसा करोगे, वैसा भरोगे। उन्होंने मेरी और मेरे वरिष्ठ सहयोगियों सहित बहुत सारे लोगों की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ किया था।’’





Rani Gupta

Rani Gupta

News Reporter


Next Story