Pyara Hindustan
National

G-20 के लोगो में 'कमल' देख बौखलाई कांग्रेस, BJP पर उठाये सवाल, BJP ने पलटवार कर कहा- राष्ट्रीय प्रतीक को बदनाम करती है कांग्रेस

G-20 के लोगो में कमल देख बौखलाई कांग्रेस, BJP पर उठाये सवाल, BJP ने पलटवार कर कहा- राष्ट्रीय प्रतीक को बदनाम करती है कांग्रेस
X

भारत, जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने जा रहा है. ये पूरे देश के लिए गौरव का विषय है. पीएम नरेंद्र मोदी ने कुछ समय पहले ही इसके लोगो और वेबसाइट को लॉन्च किया. अब जी-20 के लोगो पर कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए एक बड़ा बयान दिया है. जयराम रमेश ने जी-20 के लोगो पर बने कमल के फूल की कड़े शब्दों में निदा करते हुए क्या कुछ कहा, आइए बताते हैं.

BJP प्रचार का कोई मौका नहीं छोड़ती

इस लोगो को लेकर जयराम रमेश ने कहा, "जी-20 का लोगो अब बीजेपी का चुनाव चिन्ह बन गया है. बीजेपी अपने प्रचार का कोई भी मौका नहीं छोड़ती है, ऐसे में एक वैश्विक संगठन की मेजबानी के लिए जारी किए लोगो पर कमल की फोटो होना ये एक तरह की बेशर्मी है."

जयराम रमेश ने नाराजगी जताते हुए एक ट्वीट भी किया जिसमें उन्होंने लिखा, "आज से 70 साल पहले, जवाहर लाल नेहरू जी ने कांग्रेस के झंडे को भारत का झंडा बनाने का प्रस्ताव खारिज कर दिया था. अब देश की ओर से बनाए गए G20 की मेजबानी का लोगो बीजेपी का चुनाव चिन्ह बन चुका है. यब सब हैरान करने वाला घटनाक्रम है. हम अब तक जानते हैं कि पीएम मोदी और बीजेपी, खुद का प्रचार करने का कोई मौका नहीं गंवाएंगे!"

BJP ने किया पलटवार

वहीं, केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने कांग्रेस के आरोपों पर पलटवार किया. हरदीप पुरी ने कहा कि 1950 में तब की कांग्रेस सरकार ने कमल को राष्ट्रीय पुष्प घोषित किया था. जयराम रमेश का जन्म 1954 में हुआ था. उन्होंने लिखा भगवान ही जानता है कि कांग्रेस हर राष्ट्रीय प्रतीक को बदनाम करने और कमजोर करने का विकल्प क्यों चुनती है, जबकि वह खुद को जोड़ने के लिए यात्रा निकाल रही है.

G-20 के लोगो में कमल क्यों, पीएम मोदी ने बताई वजह

कांग्रेस इस लोगो पर बयानबाजी करते हुए हमलावर है. आपको बताते चलें कि प्रधानमंत्री मोदी ने G-20 का लोगो, थीम और वेबसाइट को जारी करते हुए ये कहा था कि भारत के लिए ये एक ऐतिहासिक अवसर है. G-20 के लोगो में कमल का फूल भारत की पौराणिक धरोहर, हमारी आस्था, हमारी बौद्धिकता को चित्रित कर रहा है. गौरतलब है कि भारत 1 दिसंबर को मौजूदा अध्यक्ष इंडोनेशिया से शक्तिशाली समूह G 20 की अध्यक्षता ग्रहण करेगा.

Rani Gupta

Rani Gupta

News Reporter


Next Story