Pyara Hindustan
National

यूपी में मदरसों का सर्वे पूरा 7,500 मदरसों के पास नहीं है मान्यता, योगी सरकार ने कहा - सर्वे का मकसद सिर्फ डाटा इकट्ठा करना

यूपी में मदरसों का सर्वे पूरा 7,500 मदरसों के पास नहीं है मान्यता, योगी सरकार ने कहा - सर्वे का मकसद सिर्फ डाटा इकट्ठा करना
X

उत्तर प्रदेश में मदरसों को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। यूपी में मदरसों के सर्वे का काम लगभग पूरा हो चुका है। सर्वे में सामने आया है कि पूरे राज्य में करीब 7,500 के आस-पास मदरसे गैर मान्यता प्राप्त हैं। इस सर्वे के साथ ही सरकार की तरफ से ये भी कहा गया है कि सर्वे का मकसद सिर्फ डाटा इकट्ठा करना है। इनकी कोई जांच नहीं होगी और न ही कोई अवैध है।

उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद के चेयरमैन डॉ. इफ्तिखार अहमद जावेद ने बताया कि सभी जिलों में मदरसों के सर्वे का काम लगभग पूरा हो चुका है। 15 नवंबर तक जिलाधिकारी के जरिए सर्वे की रिपोर्ट शासन स्तर तक भेजी जाएगी।

बता दें कि मदरसों के सर्वे का काम पूरा करने की आखिरी तारीख 20 अक्तूबर शासन ने तय की थी। वहीं सर्वे की रिपोर्ट जिलाधिकारियों को 15 नवंबर तक शासन को भेजनी है। सर्वे से मिले आंकड़ों के आधार पर बच्चों के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की व्यवस्था करते हुए उनका बेहतर विकास करके उन्हें देश और समाज की मुख्यधारा में लाने की कोशिश की जाएगी।

यह भी साफ किया गया है कि इस सर्वे का लक्ष्य शिक्षा और शिक्षा के केंद्र की संख्या, उनकी व्यवस्था आदि की सही जानकारी प्राप्त करना था ताकि बेहतर व्यवस्थाएं कायम की जा सकें। बता दें कि सीएम योगी आदित्यनाथ के दिशा निर्देश पर उत्तर प्रदेश के सभी जिलो में मदरसों के सर्वे को लेकर 11 बिंदुओं की जांच करने का आदेश आला अधिकारियों को दिए गए थे। जिसके चलते गुरुवार 20 अक्टूबर को यूपी के सभी मदरसों का सर्वे पूरा हो चुका है।

जानकारी के अनुसार सर्वाधिक 550 से अधिक गैर मान्यता प्राप्त मदरसे मुरादाबाद में मिले हैं। बस्ती में 350, लखनऊ में 100, प्रयागराज में 90, आजमगढ़ 95, मऊ में 90 व कानपुर में 85 से अधिक मदरसे मिले हैं।

Shipra Saini

Shipra Saini

News Anchor


Next Story