Pyara Hindustan
National

पहले PM मोदी और राष्ट्रपति को किया दंडवत प्रणाम फिर पद्म श्री अवार्ड लेने पहुंचे योग गुरू स्वामी शिवानंद, भावुक करने वाला पल

पहले PM मोदी और राष्ट्रपति को किया दंडवत प्रणाम फिर पद्म श्री अवार्ड लेने पहुंचे योग गुरू स्वामी शिवानंद, भावुक करने वाला पल
X

राष्ट्रपति भवन में आज पद्म पुरस्कार समारोह आयोजित किया गया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने यहां देश के पहले सीडीएस जनरल स्‍व. बिपिन रावत को पद्म विभूषण पुरस्कार (मरणोपरांत) मिला, जिसे उनकी बेटियों कृतिका और तारिणी को प्रदान किया गया। इसके अलावा समारोह में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने सार्वजनिक मामलों के क्षेत्र में पद्म भूषण पुरस्कार प्राप्त किया।


लेकिन इन सब के बीच एक ऐसा व्यक्ति भी सामने आया जिसने अपने संस्कारो की वजह से लोगो की दिलो में अपनी एक ख़ास जगह बनायीं और वह चर्चा का विषय बना हुआ है और इनका विडिओ भी लगातार सोशल मिडिया पर वायरल हो रहा है। विडिओ में आप देखेंगे की जब राष्ट्रपति भवन में बाबा शिवानंद के नाम की घोषणा पद्मश्री अवार्ड के लिए की जाती है तो वो सामने आते ही सभी का अभिवादन करते है और उनके अभिवादन का उत्तर भी प्रधानमन्त्री और राष्ट्रपति के द्वारा किया जाता है.

जिस उम्र में एक इंसान बिस्तर पकड़ लेता है, उसका चलना-फिरना मुश्किल हो जाता है, ठीक से बोल नहीं पाता, उस उम्र में वाराणसी के एक बुजुर्ग लोगों को जीने की राह दिखा रहे हैं. बता दे,126 साल की उम्र में वो बड़ी ही कुशलता के साथ योग करते हैं और इस हुनर के लिए शिवानंद को पद्मश्री से नवाजा गया है.

दरअसल इनका नाम स्वामी शिवांनद है और इनकी उम्र 126 साल है जो की प्रधानमंत्री मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के है. शिवानंद बाबा के बारे में कहा जाता है की उनका जन्म 8 अगस्त 1896 में हुआ था, इस तरह से देखा जाए तो उन्हें दुनिया का सबसे बुज़ुर्ग व्यक्ति कहना गलत नहीं होगा। हालांकि गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में जापान के चित्तेसु वतनबे का नाम विश्व में सबसे अधिक दिन तक जीवित रहने का रिकॉर्ड दर्ज़ है। शिवानन्द बाबा के बारे में सबसे दिलचस्प बात ये है की वो पूरी तरह से स्वस्थ है। शिवानंद बाबा के करीबियों का कहना है की वो सिर्फ उबली हुयी सब्जियां खाते है व् शुद्ध रूप से शाकाहारी है और योगा करते है। शिवानन्द बाबा लगातार अपनी योग के माध्यम से लोगो को जागरूक करते है और निरंतर समाजसेवा का कार्य करते है जिसे देखते हुए भारत सरकार ने उन्हें पद्मश्री अवार्ड से सम्मानित किया है।

गौरतलब है कि भले ही बाबा शिवानंद दुनिया की चकाचौंध से दूर रहते हैं, लेकिन इससे पहले बॉलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के कारण लाइमलाइट में आ गए थे। दरअसल, बाबा के योगाभ्यास से प्रभावित शिल्पा शेट्टी ने उनके वीडियो को शेयर किया था, जिसके बाद उनकी चारों ओर चर्चा हुई थी। पद्मश्री अवार्ड मिलने से वे बेहद खुश है और उन्होंने भारत सरकार का आभार भी व्यक्त किया है।

Next Story