Pyara Hindustan
National

कर्मठता और संघर्ष का परिचायक लक्ष्मी नगर का विधायक

कर्मठता और संघर्ष का परिचायक लक्ष्मी नगर का विधायक
X

लक्ष्मी नगर विधानसभा में वर्ष 2020 से पूर्व गैर-भाजपा विधायकों का दबदबा रहा। दिल्ली विधानसभा चुनाव-2020 में गैर-भाजपा दल ने समस्त दिल्ली में अपना परचम लहराया परन्तु ध्यानाकर्षण का केन्द्र लक्ष्मी नगर विधानसभा-58 की सीट रही जहां से भाजपा प्रत्याशी अभय वर्मा को स्थानीय लोगों ने अपनी आवाज बनाकर दिल्ली विधानसभा में भेजा। लक्ष्मी नगर विधानसभा-58 में भाजपा विधायक अभय वर्मा का दिल्ली विधानसभा में पहुंचना और मुखर होकर बोलना विरोधी दल को रास नहीं आया जिसका सबसे बड़ा उदाहरण लक्ष्मी नगर विधानसभा क्षेत्र में दिल्ली सरकार द्वारा रोड़ा बनकर विकास कार्यों को रूकवाने की कवायद की जाती रही। इसके बावजूद विधायक अभय वर्मा नहीं रूके और विधानसभा से लेकर सड़क तक कड़ा संघर्ष कर क्षेत्र के विकास कार्यों को गति देने का काम करते रहे और विधायक अभय वर्मा अपने कार्यों के प्रति इतने सजग हैं कि वे प्रतिवर्ष अपने कार्यों का ‘रिपोर्ट-कार्ड’ लक्ष्मी नगर विधानसभा वासियों के समक्ष प्रस्तुत करते रहते हैं।

गत 28 दिसम्बर को स्व. अरुण जेटली की 70वीं जन्म जयंती के उपलक्ष्य लक्ष्मी नगर विधानसभा स्थित किशन कुंज झुग्गी-बस्ती में गरीब लोगों के बीच फल वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम के बाद स्थानीय झुग्गी-बस्ती वासियों ने विधायक अभय वर्मा को दिल्ली नगर निगम का शौचालय उपयोग करने के लिए शुल्क देना पड़ता है और शौचालय बन्द रहता है, की शिकायत से अवगत कराया जिसके बाद विधायक अभय वर्मा ने स्थानीय लोगों के उपयोग के लिए शौचालय का ताला खुलवाया और साथ ही रात्रि 3 बजे तक झुग्गी-बस्ती में अवैध रूप से बिक रही शराब की समस्या की गम्भीर समस्या से निजात दिलवाकर अवैध शराब की लगभग 250 बोलते स्थानीय पुलिस को सूचित कर हवाले कर दिया। यहां पर हिन्दी का एक वाक्य ‘खिसियानी बिल्ली खम्बा नोचे’ याद आता है। यह इसलिए क्योंकि विधायक अभय वर्मा धर्म, जातिवाद की राजनीति न कर विकास की राजनीति कर रहे हैं जिसे विरोधी दल पचा नहीं पा रहे हैं।




विधायक अभय वर्मा की कर्मठता, संघर्ष, त्याग, निःस्वार्थ सेवा भावना देख राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के आद्य सरसंघचालक डॉ. केशव बलिराम हेडगेवार का एक कथन याद आता है, ‘जीवन में निःस्वार्थ भाव के बिना मजबूत अनुशासन का निर्माण नहीं होता है’।

-आशीष रावत (लेखक लक्ष्मी नगर विधायक कार्यालय में मीडिया प्रमुख हैं)

Next Story