Pyara Hindustan
National

यूपी में योगी सरकार का नाम ब‍दलने का स‍िलस‍िला जारी, अलीगढ के बाद अब फिरोजाबाद बनेगा चंद्रनगर

यूपी में योगी सरकार का नाम ब‍दलने का स‍िलस‍िला जारी, अलीगढ के बाद अब फिरोजाबाद बनेगा चंद्रनगर
X

उत्तर प्रदेश में एक और जिले का नाम बदलने की कवायद शुरू हो गई है. इस बार फिरोजाबाद का नया नाम चंद्रनगर करने का ऐलान हुआ है. फिरोजाबाद नगर निगम में इस बाबत प्रस्ताव पारित किया गया है. इससे पहले अलीगढ़ का नाम बदलकर हरि गढ़ करने का प्रस्ताव भी पारित हुआ था.

बता दें, सुहाग नगरी और चूड़ियों के लिए मशहूर फिरोजाबाद का नाम चंद्रनगर करने का प्रस्ताव बीते गुरुवार (30 नवंबर) को नगर निगम कार्यकारिणी की बैठक में पारित किया गया था. 2 साल पहले जिला पंचायत की बैठक में भी यह प्रस्ताव पारित हो चुका है.

नगर निगम की बैठक में 12 में कुल 11 कार्यकारिणी सदस्यों ने इस प्रस्ताव का समर्थन किया. जिसके बाद नगर निगम कार्यकारिणी की बैठक में इससे जुड़ा प्रस्ताव पास कर दिया गया है. नगर निगम से पारित इस प्रस्ताव को अब अंतिम स्वीकृति के लिए यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार को भेजा गया है, जहां इसे अंतिम मंजूरी मिल जाएगी. मंजूरी मिलने के बाद फिरोजाबाद जिला चंद्रनगर के नाम से जाना जाएगा.

क्या है चंद्रनगर का इतिहास ?

दरअसल माना जाता है कि फिरोजाबाद का नाम पहले चंद्रनगर ही था. जिसे राजा चंद्रसेन ने बसाया था. चंद्रवाड़ के नाम से यमुना के किनारे अब भी ग्राम पंचायत है, जहां राजा चंद्रसेन के किले के खंडहर मौजूद हैं. दो महीने पहले ही सरकार ने इस किले और आसपास के क्षेत्र के संरक्षित स्मारक घोषित किया है. वर्ष 1566 में अकबर द्वारा भेजे गए मंसबदार फिरोजशाह ने इसका नाम बदलकर फिरोजाबाद कर दिया।

यूपी में पहले भी बदले गए शहरों के नाम

गौरतलब है कि इससे पहले अलीगढ़ का नाम हरिगढ़ के नाम से जाना जाता है और इलाहाबाद को अब प्रयागराज के नाम से जाना जाता है. ऐसे ही फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्या कर दिया गया है. झांसी स्टेशन के साथ प्रतापगढ़ के भी तीन स्टेशनों का नाम बदला गया था. इसके अलावा मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम पंडित दीन दयाल उपाध्याय पहले ही किया जा चुका है.

Rani Gupta

Rani Gupta

News Reporter


Next Story