Pyara Hindustan
National

जनसंख्या नियंत्रण पर सीएम योगी का बड़ा बयान कहा जनसंख्या असंतुलन की स्थिति ना हो, एक वर्ग की संख्या बढ़ने से अराजकता का खतरा

जनसंख्या नियंत्रण पर सीएम योगी का बड़ा बयान कहा जनसंख्या असंतुलन की स्थिति ना हो, एक वर्ग की संख्या बढ़ने से अराजकता का खतरा
X

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार जनसंख्या नियंत्रण कानून लाने पर विचार कर रही है. इस बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को कहा कि जनसंख्या नियंत्रण कार्यक्रम सफलतापूर्वक आगे बढ़ना चाहिए लेकिन जनसांख्यिकी असंतुलन की स्थिति भी न पैदा हो पाए. उन्होंने कहा कि ऐसा न हो कि मूल निवासी की जनसंख्या कम हो जाए और किसी एक वर्ग की आबादी बढ़ती चली जाए जिससे अराजकता फैलने का खतरा रहता है. उन्होंने कहा कि ऐसा न हो कि किसी वर्ग की आबादी बढ़ने की स्पीड की प्रतिशत ज्यादा हो और मूल निवासियों की संख्या कम रह जाए.उन्होंने कहा कि आबादी का असंतुलन हर उस देश के लिए चिंता का विषय है जहां की धार्मिक जनसांख्यिकी प्रभावित होती है और एक समय के बाद वहां अराजकता के साथ-साथ अव्यवस्था जन्म लेती है.

बता दे, उन्होंने कहा कि ऐसे में जब भी हम जनसंख्या नियंत्रण की बात करें तो समान रूप से एक समाज में हर जाति, मजहब, क्षेत्र, भाषा इन सबसे ऊपर उठकर के एक व्यापक कार्यक्रम चलाने की जरूरत है.

दरअसल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सरकारी आवास पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया. सीएम ने हरी झंडी दिखाकर जनसंख्या स्थिरता पखावाड़े का भी शुभारंभ किया.


वही इस मामले पर बोलते हुए RJD नेता तेजस्वी यादव ने कहा, "सबसे अधिक आबादी वाला देश होने के बावजूद चीन अर्थव्यवस्था, जीडीपी और विकास के मामले में भारत से आगे है। क्या इस पर बहस नहीं होनी चाहिए? अगर बढ़ती जनसंख्या खतरा है तो चीन इतना अच्छा क्यों कर रहा है?"


Rani Gupta

Rani Gupta

News Reporter


Next Story