Pyara Hindustan
National

आजमगढ़ लोकसभा उपचुनाव में सपा का खेल बिगाड़ने के लिए बीजेपी - बसपा ने चला बड़ा दांव, यादव - मुस्लिम वोटबैंक में लगाई सेंध।

आजमगढ़ लोकसभा उपचुनाव में सपा का खेल बिगाड़ने के लिए बीजेपी - बसपा ने चला बड़ा दांव, यादव - मुस्लिम वोटबैंक में लगाई सेंध।
X

यूपी में विधानसभा चुनाव के बाद आजमगढ़ में होने वाले लोकसभा उपचुनाव को लेकर सियासी हलचल तेज है। सपा जहां आजमगढ़ की सीट को अपने पाले में रखने की भरपूर कोशिश कर रही है लेकिन वहीं बीजेपी और बसपा ने सपा का खेल बिगाड़ने के लिए बड़ा दांव चल दिया है। बता दें कि आजमगढ़ से अखिलेश यादव सांसद थे लेकिन लोकसभा सदस्य पद से इस्तीफे के बाद यह सीट खाली हो गई थी।

फिलहाल जो खबर सामने आ रही है उसके मुताबिक आजमगढ़ में होने वाले लोकसभा के उपचुनाव में समाजवादी पार्टी ने धर्मेंद यादव को टिकट दिया है। धर्मेंद्र यादव सोमवार को आजमगढ़ से अपना नामांकन करेंगे। धर्मेंद्र यादव अखिलेश यादव के चचेरे भाई हैं। वहीं धर्मेंद्र यादव का मुकाबला इस सीट पर बीजेपी के दिनेश लाल यादव 'निरहुआ' और बीएसपी के शाह आलम उर्फ गुडडू जमाली से होगा। बीजेपी ने दिनेश लाल यादव को टिकट देकर यादव वोटों को अपने पाले में करने की कोशिश की है तो बसपा ने मुस्लिम उम्मीदवार को उतारकर सपा के वोटबैंक में सेंध लगाने की कोशिश की है।

बता दें आजमगढ़ में यादव और मुस्लिम वोटबैंक काफी ज्यादा है। ये किसी भी उम्मीदवार की हार-जीत तय करने का माद्दा रखते हैं। बीजेपी और बसपा की इस चाल से क्या सपा को नुकसान होगा, ये तो जब 26 को चुनाव नतीजें आएगे तब ही पता चलेगा। लेकिन इन दोनों पार्टियों ने अखिलेश यादव के दल को आजमगढ़ में दम लगाने पर मजबूर कर दिया है।

हालाकि मीडिया में लगातार ऐसी खबरे चल रही थी कि सपा आजमगढ़ से डिंपल यादव को टिकट दे सकती है, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। राजनीतिक विषलेषको की माने तो सपा को आजमगढ़ में हारने का डर है। उनके मुताबिक मौजूदा वक्त में आजमगढ़ सपा के लिए सेफ सीट नहीं है, ऐसे में पार्टी हार के डर से डिंपल को उतारने का खतरा नहीं उठाया।

26 जून उपचुनाव का रिजल्ट

चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश की रामपुर और आजमगढ़ लोकसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए अधिसूचना 30 मई को जारी की थी। नामांकन दाखिल करने की आज आखिरी तारीख है। इन दोनों सीटों पर 23 जून को मतदान होगा। 26 जून उपचुनाव का रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा।

Shipra Saini

Shipra Saini

News Anchor


Next Story