Pyara Hindustan
National

मनसे प्रमुख राज ठाकरे के अल्टीमेटम के सामने झुकी उद्धव सरकार, लाउडस्पीकर पर गृह विभाग ने लिया बड़ा फैसला

मनसे प्रमुख राज ठाकरे के अल्टीमेटम के सामने झुकी उद्धव सरकार,  लाउडस्पीकर पर गृह विभाग ने लिया बड़ा फैसला
X

महाराष्ट्र में लाउडस्पीकर बैन करने को लेकर मनसे प्रमुख राज ठाकरे ने उद्धव सरकार को जो चेतावनी दी थी उसका बड़ा असर देखने को मिला है। मस्जिदों में लगे लाउडस्पीकर को 3 मई तक हटाने की धमकी राज ठाकरे ने दी थी। इस धमकी के बीच महाराष्ट्र सरकार के गृह विभाग ने बड़ा फैसला लिया है। विभाग ने किसी भी धार्मिक स्थल पर बिना अनुमति लाउडस्पीकर लगाने पर रोक लगा दी है। यानी अब लाउडस्पीकर लगाने के लिए पुलिस की इजाजत लेनी होगी। मीडिया रिर्पोट के मुताबिक, महाराष्ट्र के गृहमंत्री दिलीप वालसे पाटिल जल्द ही इस बारे में महाराष्ट्र के डीजीपी के साथ एक बैठक भी करेंगे। अगर कोई बिना इजाजत लाउडस्पीकर लगाता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

नासिक पुलिस एक्शन में

इस पूरे मामले पर नासिक पुलिस आयुक्त दीपक पांडे का बयान सामने आया है जिसमें उन्होने जानकारी दी है कि सभी धार्मिक स्थलो को 3 मई तक लाउडस्पीकर के उपयोग की अनुमति लेने का निर्देश दिया गया है। 3 मई के बाद यदि कोई आदेश का उल्लंघन करता पाया जाता है तो उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। साथ ही यह भी कहा है कि हनुमान चालीसा या भजन बजाने के लिए अनुमति लेनी पड़ती है। अज़ान से पहले और बाद में 15 मिनट के भीतर इसकी अनुमति नहीं होगी। मस्जिद के 100 मीटर के दायरे में इसकी इजाजत नहीं होगी। इस आदेश का उद्देश्य कानून-व्यवस्था बनाए रखना है।

महाराष्ट्र सरकार के गृह विभाग इस फैसले पर बीजेपी ने CM उद्धव ठाकरे पर निशाना साधा है। जिस तरह से आदेश में यह कहा गया है कि हनुमान चालीसा या भजन बजाने के लिए अनुमति लेनी पड़ती है। अज़ान से पहले और बाद में 15 मिनट के भीतर इसकी अनुमति नहीं होगी। इस पर महाराष्ट्र बीजेपी ने ट्वीट करते हुए निशाना साधा सवाल किया कि क्या सरकार राज्य में हिंदुओं पर 'जज़िया टैक्स' भी लगाएगी?

बता दें कि बीते दिनों राज ठाकरे ने मस्जिद पर लगे लाउड स्पीकर को हटाने का अल्‍टीमेटम देते हुए कहा था क‍ि "नमाज के लिए रास्ते और फुटपाथ क्यों चाहिए? घर पर पढ़िए. प्रार्थना आपकी है, हमें क्यों सुना रहे हो? अगर इन्हें हमारी बात समझ नहीं आती तो आपकी मस्जिद के सामने हनुमान चालीसा बजाएंगे। राज्य सरकार को हम कहते हैं कि हम इस मुद्दे से पीछे नहीं हटेंगे।

Shipra Saini

Shipra Saini

News Anchor


Next Story