Pyara Hindustan
National

उद्धव सरकार पर ईडी की बड़ी कार्रवाई, मंंत्री अनिल परब से की पूछताछ

उद्धव सरकार पर ईडी की बड़ी कार्रवाई, मंंत्री अनिल परब से की पूछताछ
X

महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे सरकार के मंत्री और नेताओ पर लगे भ्रष्टाचार के आरोपो में ईडी की गाज गिरती जा रही है। महाराष्ट्र सरकार में मंत्री और शिवसेना नेता अनिल परब मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में पूछताछ के लिए प्रवर्तन निदेशालय ऑफिस पहुंच गए हैं। ईडी ने अनिल परब को मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में दूसरी बार समन जारी कर पूछताछ के लिए बुलाया था। इससे पहले भी अनिल परब को 29 अगस्त को ईडी ने समन भेजकर 31 अगस्त को हाजिर होने के लिए कहा था, लेकिन सरकारी कामकाज में व्यस्त होने का हवाला देकर वह पेश नहीं हुए थे।


महाराष्ट्र सरकार के परिवहन मंत्री अनिल परब ने कहा, 'मैं ईडी ऑफिस जा रहा हूं। मुझे दूसरा समन भेजा गया है। मैं अपने बेटे की कसम खा कर कहता हूं कि मैंने कुछ गलत नहीं किया है. मुझे नहीं पता है कि मुझे जांच के लिए किस मामले में बुलाया गया है। जब मैं जाऊंगा तो जो मुझसे पूछा जाएगा, मैं उसका जवाब दूंगा. मैं सिर्फ अपने बारे में बात करूंगा, किसी और के बारे में मुझे कुछ नहीं पता है।'


सचिन वझे ने अनिल परब पर लगाए वसूली के आरोप

एंटीलिया बम धमाकों और मनसुख हिरन की हत्या के मामलों में आरोपी वझे ने आरोप लगाया कि परब ने उसे इकट्ठा करने का निर्देश दिया था। सचिन वझे ने एनआईए कोर्ट में जो लेटर लिख कर दिया था, उसमें अनिल परब पर भी भ्रष्टाचार के आरोप लगाए थे। इसी मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) जांच कर रही है। जुलाई-अगस्त 2020 में अनिल परब ने सरकारी बंगले पर बुलाया था। वझे ने कहा था, 'मीटिंग के दौरान अनिल परब ने मुझसे कहा सबूत कंप्लेंट पर ध्यान दें जो कि एक प्रीलिमिनरी स्टेज पर थी। साथ ही मुझे बोला गया कि SBUT के ट्रस्टी को इन्क्वायरी के नेगोसिएशन पर बात किया जाए। इसके साथ ही मुझे इस इन्क्वायरी को बंद करने की एवज में SBUT से 50 करोड़ की रकम के लिए शुरुआती बात करने के लिए भी कहा गया।

लेटर में वझे ने आगे कहा था, 'जनवरी 2020 में मंत्री अनिल परब ने दुबारा मुझे अपने सरकारी बंगले पर बुलाया और BMC में लिस्टेड Contractor के खिलाफ इन्क्वायरी लेने के लिए कहा था। मंत्री अनिल परब ने इसी तरह की 50 लिस्टेड कंपनियों में से हर कंपनी से 2 करोड़ रुपये लेने के लिए कहा। सचिन वझे के इन आरोपो के बाद शिवसेना के नेता और मंत्री अनिल परब पर ईडी ने शिकंजा कसा।

बता दें कि कुछ महीने पहले बीजेपी के नेता किरीट सोमैया ने शिवसेना नेता और उद्धव सरकार में मंत्री अनिल परब पर घोटाले का आरोप लगाया था। सोमैया ने दावा किया था कि नकली दस्तावेज के आधार पर लॉकडाउन के वक्त नियमों को ताक पर रखकर अनिल परब ने एक रिसॉर्ट बनाया।


शिवसेना सांसद भावना गवली के करीबी को ईडी ने किया गिरफ्तार

ईडी ने महाराष्ट्र में एक ओर बड़ी कार्रवाई की है मनी लॉन्ड्रिंग मामले में महाराष्ट्र के यवतमाल- वाशिम से शिवसेना की सांसद भावना गवली के करीबी सईद खान को गिरफ्तार किया है। दरअसल शिवसेना सांसद भावना गवली पर १०० करोड़ के स्कैम का आरोप लगा है जिसकी जांच ईडी कर रही है। इस कड़ी में भावना गवली के नजदीकी सईद खान समेत कई अन्‍य लोगों से पूछताछ कर रही है। करीब एक महीने पहले प्रवर्तन निदेशालय ने महाराष्ट्र के यवतमाल- वाशिम से शिवसेना की सांसद भावना गवली के 5 ठिकानों पर छापेमारी की थी।


Shipra Saini

Shipra Saini

News Anchor


Next Story