Pyara Hindustan
National

उद्धव ठाकरे के पूर्व सलाहकार अजय मेहता पर आयकर विभाग ने कसा शिकंजा, मेहता की बेनामी संपत्ति को किया सीज

उद्धव ठाकरे के पूर्व सलाहकार अजय मेहता पर आयकर विभाग ने कसा शिकंजा, मेहता की बेनामी संपत्ति को किया सीज
X

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के सलाहकार और पूर्व नौकरशाह अजय मेहता पर आयकर विभाग ​ने आखिरकार शिकंजा कस लिया है। महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार की १००० करोड़ से ज्यादा की संपत्ति को सीज करने के बाद अब आयकर विभाग ने मुम्बई में अजय मेहता की संपत्ति को सीज किया है।

दरअसल यह पूरा मामला एक फ्लैट डील से जुडा हुआ है जिसकी जांच आयकर विभाग कर रहा है। इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक आयकर विभाग अजय मेहता के नरीमन प्वाइंट वाले फ्लैट से जुड़ी डील पर बेनामी संपत्ति के तहत जाँच कर रहा है। बता दे कि पिछले साल अक्तूबर में अजय मेहता ने पुणे की अनामित्रा प्रॉपर्टीज से 5.33 करोड़ रुपये में एक फ्लैट खरीदा था।आयकर विभाग के मुताबिक अनामित्रा प्रॉपर्टीज कथित रूप से एक सेल कंपनी है जो कोई भी कारोबार नहीं करती।

मेहता के खिलाफ कर विभाग का आरोप है कि फ्लैट का स्वामित्व मुखौटा कंपनी के पास था जिसे "केवल बेनामी संपत्ति रखने के उद्देश्य से बनाया गया था।" बताया जा रहा है कि इस कंपनी के दो शेयर होल्डर हैं। ये दोनों मुंबई की चॉल में रहते हैं। कंपनी की बैलेंस शीट में कई गड़बड़ियाँ सामने आई हैं। साथ ही यह भी पता चला है कि दोनों शेयर होल्डर्स ने करोड़ों की संपत्ति होने के बावजूद रिटर्न भी दाखिल नहीं किया है। यह इस बात को प्रमाणित करता है कि फ्लैट की डील में धोखाधड़ी की गई है।

1984 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के अधिकारी मेहता, जुलाई 2020 से, फरवरी 2021 में महारेरा का अध्यक्ष नियुक्त किए जाने तक ठाकरे के प्रमुख सलाहकार थे। उन्होंने मई, 2019 से जून 2020 तक मुख्य सचिव के रूप में भी काम किया था, और 2015 से 2019 तक बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के आयुक्त भी थे।


Shipra Saini

Shipra Saini

News Anchor


Next Story