Pyara Hindustan
National

सत्ता गंवाने के बाद उद्धव के हाथो से छिना 'धनुष-बाण', EC ने शिवसेना का नाम और सिंबल किया फ्रीज

सत्ता गंवाने के बाद उद्धव के हाथो से छिना धनुष-बाण, EC ने  शिवसेना का नाम और सिंबल किया फ्रीज
X

शिवसेना के चुनाव चिह्व 'धनुष और तीर' को लेकर शिंदे और उद्धव ठाकरे गुट के बीच जारी जंग के बीच भारत के चुनाव आयोग ने बड़ा आदेश दिया है। भारत निर्वाचन आयोग ने (ECI) ने शनिवार को पार्टी के नाम औऱ चुनाव चिह्न 'धनुष-बाण' को फ्रीज कर दिया है। चुनाव आयोग के इस फैसले के बाद दोनो गुटो की प्रतिक्रियाएं सामने आई है। एक तरफ जहां उद्धव समर्थको ने चुनाव आयोग के फैसले को 'अन्याय' बताया हैं। वहीं शिंदे कैंप ने भी आयोग के सामने अपना पक्ष रखने की तैयारी कर ली है। खास बात है कि निर्वाचन आयोग की तरफ से अंतरिम आदेश ऐसे समय पर आया है, जब मुंबई के अंधेरी पूर्व में उपचुनाव होने हैं।

आयोग ने दोनों गुटों को इन उपचुनावों के लिए चुनाव आयोग द्वारा अधिसूचित मुक्त प्रतीकों की सूची में से अलग-अलग चुनाव चिन्ह चुनने को कहा है। उद्धव और शिंदे गुट दोनों को ही चुनाव आयोग को 10 अक्टूबर तक नए चुनाव चिन्ह और अपने दल के नाम के बारे में बताना है जिनको वह इस अंतरिम आदेश के लागू रहने तक अपनाना चाहते हैं।

शिवसेना के नेता और पूर्व मंत्री आदित्य ठाकरे ने निर्वाचन आयोग के आदेश के बाद शिंदे गुट पर जमकर निशाना साधा। उन्होने ट्वीट करते हुए लिखा कि ''खोखेवाले गद्दारों ने शिवसेना का नाम और चुनाव चिन्ह फ्रीज कराने की शर्मनाक हरकत की है। हम लड़ेंगे और जीतेंगे। हम सच के साथ हैं। सत्यमेव जयते!'' बता दें कि आदित्य ठाकरे ने ट्वीट करते वक्त शिवसेना को शिवेसना कर दिया था। इसके बाद सोशल मीडिया पर जमकर आलोचना हुई। फिर आदित्य ठाकरे ने ट्वीट को डिलिट करके नया ट्वीट किया।

चुनाव आयोग के इस फैसले के बाद उद्धव गुट ने एक बैठक बुलाई है। ये बैठक मातोश्री पर होगी। इस बैठक में आगे की रणनीति पर चर्चा की जाएगी। सूत्रों की मानें तो उद्धव ठाकरे गुट चुनाव आयोग के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटा सकता है। वहीं एकनाथ शिंदे भी सीएम आवास में शाम ७ बजे अपने समर्थको के साथ बैठक करेगे।

Shipra Saini

Shipra Saini

News Anchor


Next Story