Pyara Hindustan
National

रुस के हमले के बाद यूक्रेन ने भारत से मांगी मद्द कहा - पीएम मोदी की पुतिन के साथ स्पेशल पार्टनरशिप, बातचीत कर तबाही को रोके

रुस के हमले के बाद यूक्रेन ने भारत से मांगी मद्द कहा - पीएम मोदी की पुतिन के साथ स्पेशल पार्टनरशिप, बातचीत कर तबाही को रोके
X

यूक्रेन और रुस के बीच युद्ध छिड़ चुका है। रुसी टैंक लगातार यूक्रेन को रौंद रहे है। वहीं यूक्रेन जवाबी कार्रवाई कर रहा है। इस बीच यूक्रेन ने भारत से मद्द मांगी है। यूक्रेन के राजदूत इगोर पोलिखा ने भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मद्दद मांगी है। उन्होने कहा है कि भारत के पीएम मोदी जी दुनिया के सबसे शक्तिशाली और सम्मानित नेताओं में से एक हैं। ऐसे में उन्हे अपनी भूमिका निभानी चाहिए। यूक्रेन के राजदूत ने कहा कि भारत के संबंध रूस से अच्छे हैं इसलिए पीएम मोदी से गुजारिश है कि वे रूस के साथ बात कर इस तबाही को रोक दें।

यूक्रेन के राजदूत इगोर पोलिखा ने कहा कि भारत और रूस के संबंध अच्छे हैं। नई दिल्ली (भारत) यूक्रेन-रूस विवाद को कंट्रोल करने में अहम योगदान दे सकता है। इगोर पोलिखा ने कहा कि हम पीएम नरेंद्र मोदी से गुजारिश करते हैं कि वह तत्काल रूस के राष्ट्रपति पुतिन और हमारे राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की से संपर्क करें।

उन्होंने हमले पर आ रहे रूस के बयानों की निंदा भी की। पोलिखा ने कहा कि रूस दावा कर रहा है कि सिर्फ मिलिट्री ठिकानों पर हमले हो रहे हैं, लेकिन हमले में आम लोग भी मारे गए हैं। आगे कहा गया कि बदले में यूक्रेन ने रूस के पांच से ज्यादा प्लेन मार गिराए हैं, इसके अलावा टैंक और ट्रकों को भी ढेर किया गया है।

इस पूरी जंग के बीच रुस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन का बयान सामने आया है जिसमें उन्होने साफतौर पर कहा रि घटनाओं का यूक्रेन और यूक्रेनी लोगों के हितों का उल्लंघन करने की इच्छा से कोई लेना-देना नहीं है। वे रूस को उन लोगों से बचाने से जुड़े हैं जिन्होंने यूक्रेन को बंधक बना लिया है और हमारे देश के खिलाफ इसका इस्तेमाल करने की कोशिश कर रहे हैं।

वहीं यूक्रेन में बिगड़ते हालातों के बीच भारत ने वहां मौजूद लोगों के लिए नई एडवाइजरी भी जारी की है। इसमें कहा गया है कि स्थिति अभी खराब है, ऐसे में जहां हैं, वहीं रहें। लोगों से अपने घरों, हॉस्टल आदि में ही रुकने को कहा गया है। साथ ही कहा गया है कि जो लोग यूक्रेन की राजधानी कीव या वेस्टर्न कीव की तरफ गए हैं तो वापस अपने घरों की तरफ लौट जाएं।

रूस के हमले से यूक्रेन में तबाही का मंजर यूक्रेन में मौजूद भारतीय दूतावास ने कहा कि यूक्रेन के हवाई क्षेत्र को बंद करने के मद्देनजर विशेष फ्लाइटों को रद्द कर दिया गया है। भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए वैकल्पिक व्यवस्था की जा रही है।दूतावास की वेबसाइट, सोशल मीडिया पोस्ट और नीचे दिए गए नंबरों पर संपर्क करें।

Shipra Saini

Shipra Saini

News Anchor


Next Story