Pyara Hindustan
National

अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के भाई इकबाल कासकर को ED ने किया गिरफ्तार, D-कंपनी पर ईडी का बड़ा एक्शन

अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के भाई इकबाल कासकर को ED ने किया गिरफ्तार, D-कंपनी पर ईडी का बड़ा एक्शन
X

1993 के मुम्बई बम धमाको के मास्टर माइंड अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के भाई इकबाल कासकर को ईडी ने गिरफ्तार कर लिया है। दाऊद इब्राहिम के भाई इकबाल कासकर को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में मुंबई की एक अदालत ने प्रवर्तन निदेशालय (ED) की 7 दिन की हिरासत में भेजा है। ईडी के इस एक्शन को डी कंपनी पर बड़े ऐक्शन के रूप में देखा जा रहा है। दरअसल, ईडी ने ठाणे कोर्ट में एक याचिका दायर की थी, जिसमें उसने दाऊद के भाई इकबाल कासकर की कस्टडी मांगी थी। कहा गया था कि ऐसा करना दाऊद और उसके सहयोगियों के खिलाफ चल रहे केसों की जांच के लिए जरूरी है।

बता दें कि साल २००३ में संयुक्त अरब अमीरात से भारत निर्वासित,कासकर को 2017 में ठाणे पुलिस के जबरन वसूली विरोधी सेल ने गिरफ्तार किया था और तब से वह ठाणे सेंट्रल जेल में बंद है। जिसके बाद ईडी ने ठाणे कोर्ट में एक याचिका दायर की थी, जिसमें उसने दाऊद के भाई इकबाल कासकर की कस्टडी मांगी थी। इस याचिका को ठाणे कोर्ट ने मंजूर कर लिया था। फिर ठाणे जेल से कासकर की कस्टडी ले ली गई। फिर उसको मुंबई की PMLA कोर्ट में पेश किया गया। यहां से ईडी अधिकारियों ने उसकी कस्टोडियल रिमांड की मांग की, इसे मंजूर किया गया। इकबाल को गिरफ्तार करने के बाद ईडी उसको लेकर पहले जेजे हॉस्पिटल गई थी। वहां चेकअप के बाद अब उसको PMLA कोर्ट लेकर जाया गया था।

इकबाल कासकर पर अपने भाई दाऊद के साथ मिलकर गैंग (डी कंपनी) की गतिविधियों को चलाने का आरोप है। कहा जाता है कि कासकर ही डी कंपनी के अवैध धंधों को मुंबई में देख रहा है। दरअसल पिछले दिनों खबर आई थी कि दाऊद इब्राहिम का गैंग डी कंपनी भारत में एक्टिव है और यहां कानून व्यवस्था को बिगाड़ने की साजिश रच रहा है। यह भी सामने आया था कि कराची में छिपा दाऊद अपने साथी छोटा शकील और दूसरे भाई अनीस इब्राहिम की मदद से मुंबई और आसपास के इलाकों में हवाला, अवैध बेटिंग, रियल एस्टेट का कारोबार कर रहा है।

इससे पहले, ईडी ने एनआईए द्वारा शुरू किए गए एक मामले के आधार पर एक प्रवर्तन मामला सूचना रिपोर्ट दर्ज की थी। केंद्रीय एजेंसी ने मंगलवार को इब्राहिम की दिवंगत बहन हसीना पारकर के आवास समेत 10 जगहों पर छापेमारी की। इसके अलावा, इसने डी-गैंग के प्रमुख सदस्य छोटा शकील के बहनोई सलीम कुरैशी से भी पूछताछ की है।

Shipra Saini

Shipra Saini

News Anchor


Next Story