Pyara Hindustan
National

UP में बीजेपी का घोषणापत्र जारी, देखिए जनता से क्या-क्या किए है वादे

UP में बीजेपी का घोषणापत्र जारी, देखिए जनता से क्या-क्या किए है वादे

UP में बीजेपी का घोषणापत्र जारी, देखिए जनता से क्या-क्या किए है वादे
X

यूपी विधानसभा चुनावों के लिए बीजेपी ने आज अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है। केंद्रीय ग्रह मंत्री अमित शाह और सीएम योगी आदित्यनाथ मिलकर बीजेपी का घोषणापत्र जारी किया। बता दें कि बीजेपी ने अपने घोषणापत्र को लोक कल्याण संकल्प पत्र 2022 नाम दिया है। अब घोषणापत्र जारी करते ही अमित शाह ने उन तमाम मुद्दों का भी जिक्र किया जो कार्य इस बार के मेनिफेस्टो में बीजेपी ने डाले हैं।अमित शाह ने कहा कि ये सिर्फ एक घोषणापत्र नहीं है ये एक संकल्पपत्र है। उत्तर प्रदेश को नए भविष्य की ओर ले जाने का संकल्पपत्र। अखिलेश यादव पर तंज कसते हुए अमित शाह ने आगे कहा, कि समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष इसी घोषणा पत्र को लहराते हुए पूछते हैं कि कितना वादे पूरे हुए। मैं उन्हें बता देना चाहता हूं कि 212 संकल्प पूरे हुए हैं।

अब आपको बताते हैं कि बीजेपी ने इस बार के अपने मेनिफेस्टो में क्या कहा और क्या नए संकल्प लिए हैं। मेनिफेस्टो में 2017 से पहले उत्तर प्रदेश में जिस तरह की समस्याओं से जनता झूझ रही थी वह भी दिखाई गई है और उसी के साथ में 2017 में बीजेपी के शासन में आने के बाद उत्तर प्रदेश के विकास कार्यों में जो बदलाव आया है उसे भी एक के बाद एक शामिल किया गया है। संकल्प पत्र में इस बार जो बड़े ऐलान किए गए हैं वो कुछ इस प्रकार है।

मेनिफेस्टो में बीजेपी के बड़े ऐलान-

-18 मंडलों में एंटी करप्शन ऑर्गनाइजेशन यूनिट स्थापित करेंगे।

-मेरठ में कोतवाल धन सिंह गुर्जर अत्याधुनिक पुलिस ट्रेनिंग सेंटर।

-लव जेहाद पर 10 साल की जेल और 1 साल का जुर्माना

-मेरठ, रामपुर, आजमगढ़, कानपुर और बहराइच में एंटी-टेररिस्ट कमांडो सेंटर बनाएंगे।

-प्रत्येक पुलिस स्टेशन में साइबर हेल्प डेस्क

-5 विश्व स्तरीय एक्जीबिशन और अत्याधुनिक कन्वेंशन सेंटर।

-3 अत्याधुनिक डाटा सेंटर पार्क।

-कानपुर में मेगा लेदर पार्क।

-10 लाख रोजगार और स्वरोजगार के मौके दिए जाएंगे।

-वाराणसी, मिर्जापुर और चित्रकूट में रोप-वे सेवा।

-2000 नई बसों के माध्यम से सभी गांवों में बस की सुविधा।

-पूरे प्रदेश में अन्नपूर्णा कैंटिन।

-काशी, मेरठ, गोरखपुर, बरेली, झांसी और प्रयागराज में मेट्रो।

-मछुआरा समुदाय के लिए नदियों के पास लाइफ गार्ड की नियुक्ति।

-राजकीय आश्रम पद्धति विधालय की स्थापना।

- ईडब्लूएस कल्याण बोर्ड का गठन।

-सभी निर्माण श्रमिकों को मुफ्त जीवन बीमा।

-दिव्यांग और वरिष्ठ नागरिकों को पेंशन 1500 रुपये प्रतिमाह।

-महर्षि वाल्मीकि का चित्रकूट में, संत रविदास का बनारस, निषादराज गुह्रा का श्रृंग्वेरपुर में और डॉ भीमराव अम्बेडकर की स्मृति में सांस्कृतिककेंद्र की स्थापना।

-रोजगार स्वास्थ्य से लेकर किसानों के लिए व महिलाओं और छात्रों के लिए भी कई बड़े ऐलान इस घोषमापत्र में किए गए हैं।


रोजगार व स्वास्थ्य के संबध में कहा गया है, हर परिवार में कम से कम एक रोजगार या स्वरोजगार का अवसर देंगे। प्रदेश की सभी विभागीय रिक्तियां भरने के लिए प्रतिबद्ध। प्रतियोगी परीक्षा के लिए मुफ्त कोचिंग। 2 करोड़ टैबलेट या स्मार्टफोन बांटेंगे। प्रत्येक ग्राम पंचायत में जिम व खेल मैदान। लाइफ सपोर्ट से लैसएंबुलेंस की संख्या दोगुना करेंगे। प्रत्येक जिले में डायलिसिस केंद्र। एमबीबीएस की सींटे दोगुना होंगी। 6000 डॉक्टर और 10 हजार पैरा मोडिकल स्टाफ की नियुक्ति।

किसानों के लिए- किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्ट बिजली। 5 हजार करोड़ की लागत से कृषि सिंचाई योजना। 25 हजार करोड़ की लागत से सरदार पटेल एग्री-इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन। आलू टमाटर प्याज जैसी फसलों का न्यूनतम मूल्य देने के लिए 1 हजार करोड़। गन्ना किसानों को 14 दिन के अंदर भुगतान, देरी होने पर ब्याज सहित भुगतान। निषादराज बोट सबिसिडी योजना।

महिलाओं के लिए- कॉलेज जाने वाली हर महिला को मुफ्ट स्कूटी। उज्डवला के सभी लाभार्थी को होली और दीपावली में 2 मुफ्त एलपीजी सिलेंडर। कन्या सुमंगला योजना को 15 हजार से बढ़ाकर 25 हजार किया जाएगा। गरीब परिवार की बेटियों के विवाह के लिए 1 लाख रुपये की आर्थिक मदद। मिशन पिंक टॉयलेट के लिए 1000 करोड़। हर विधवा और निराश्रित महिला को 1500 रुपये प्रति माह का पेंशन। 3 नई महिला बटालियन। सभी सार्वजनिक स्थानों और शैक्षणिक संस्थानों में सीसीटीवी कैमरे और 3000 पिंक पुलिस बूथ।

Anjali Mishra

Anjali Mishra

News Anchor & Reporter


Next Story