Pyara Hindustan
National

CM योगी ने विधायकों ,अफसरों को दिए निर्देश - 'गोद लेना होगा एक स्कूल', फर्रुखाबाद का नाम बदलने की उठी मांग

CM योगी ने विधायकों ,अफसरों को दिए निर्देश - गोद लेना होगा एक स्कूल, फर्रुखाबाद का नाम बदलने की उठी मांग
X

उत्तर प्रदेश के सीएम पद की शपथ लेने के साथ योगी आदित्यनाथ एक्शन मोड़ में आ चुके है। शिक्षा प्रणाली से लेकर शहर का नाम बदलने का सिलसिला जारी है।यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में हर क्षेत्र पर ध्यान देना शुरू कर दिया है। इस बीच शिक्षा के क्षेत्र में विशेष ध्यान देते हुए विधायकों और अफसरों के लिए निर्देश जारी किया है।

सीएम योगी ने विधायकों और अफसरों को भी निर्देश जारी कर दिया है। नये निर्देश के तहत विधायकों और अफसरों के एक स्कूल गोद लेना होगा। बता दें कि सीएम योगी ने दूसरे कार्यकाल में कार्यभार संभालते ही शिक्षा समेत सभी क्षेत्रों में ध्यान देना शुरू कर दिया है। बता दें कि चार अप्रैल को सीएम योगी श्रावस्ती में स्कूलो चलो अभियान की शुरुआत करने वाले हैं। साथ ही उन्होंने उच्च अधिकारियों के साथ बैठक कर कम साक्षरता वाले जिलों पर विशेष फोकस रखने का निर्देश दिया है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी प्राइमरी विद्यालयों में स्मार्ट सुविधाओं से लैस किया जाएगा। वहीं स्कूल चलो अभियान के तहत घर-घर जाकर अभिभावकों से मिलकर बच्चों को स्कूल भेजने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

वहीं दूसरी ओर बीजेपी सांसद मुकेश राजपूत ने यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखकर फर्रुखाबाद जिले का नाम बदलकर पांचाल नगर या अपरकाशी करने की मांग की। इस जिले के इतिहास पर विस्तार से बातचीत करते हुए सांसद ने कहा कि महाभारत के समय में इस क्षेत्र को पांचाल कहा जाता था, पांडव रानी द्रौपदी के पिता द्रुपद इसके राजा थे।

उन्होंने लिखा कि राजा द्रुपद की राजधानी कंपिल थी, जो जिले में स्थित है और जहां द्रौपदी का 'स्वयंवर' हुआ था। उन्होंने कहा कि गंगा और रामगंगा और काली नदी के करीब स्थित फर्रुखाबाद का इतिहास पुराणों के समय से ही काफी समृद्ध है। उन्होंने कहा कि राजा द्रुपद की सेना छावनी क्षेत्र में रहती थी। आज, दो रेजिमेंट केंद्र हैं- राजपूत रेजिमेंट और सिख एलआई।

हालाकि यह भी बताया कि किस तरह से 1714 में मुगल शासक फर्रुखसियर ने शहर का नाम बदलकर फर्रुखाबाद कर दिया था। इसलिए आपसे अनुरोध है कि भारतीय संस्कृति को पुनर्जीवित करने के लिए फर्रुखाबाद जिले का नाम बदलकर पांचाल नगर या अपरकाशी कर दिया जाए।

Shipra Saini

Shipra Saini

News Anchor


Next Story