Pyara Hindustan
National

यूपी में एक बार फिर खिलेगा कमल, रिपब्लिक भारत P-MARQ के ओपिनियन पोल का बड़ा दावा

यूपी में एक बार फिर खिलेगा कमल, रिपब्लिक भारत  P-MARQ के ओपिनियन पोल का बड़ा दावा
X

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के सियासी रण की शुरुआत हो चुकी है। हर एक पार्टी चुनाव जीतने के लिए हर मुमकिन तिकड़म लगाने में जुटी हुई है। तमाम ओपिनियन पोल भी सामने आ गए है जो एक फिर यूपी में सीएम योगी की वापसी का दावा कर रहे।

इन सबके बीच रिपब्लिक भारत P-मार्क का ओपिनियन पोल सामने आया है। इस सर्वे के मुताबिक बीजेपी एक बार यूपी में सरकार बनाने में कामयाब होगी। २०१७ की तुलना में सीटें भले कम होंगी। लेकिन सीटों की संख्या बहुमत के जादुई आंकड़े से काफी ज्यादा होगी। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के लिए यह सर्वे एक बार फिर उनको सपनो को चकनाचूर करने वाला होगा। सपा भले ही अपने पिछले प्रदर्शन में सुधार करेगी। समाजवादी पार्टी सहयोगियों समेत 111 से 131 सीट जीत सकती है। बसपा का प्रदर्शन पिछली बार से भी गिरता नजर आ रहा है। बसपा 8 से 16 सीटें जीत सकती है। कांग्रेस फिर से एक अंक में ही सिमटती नजर आ रही है। कांग्रेस को 3 से 9 सीट मिलने का अनुमान है। जबकि अन्य को 0 से 4 सीटें मिल सकती हैं।

इस सर्वे के मुताबिक बीजेपी को अपने सहयोगी पार्टियों के साथ 41 फीसदी से ज्यादा वोट मिलने के अनुमान हैं। समाजवादी पार्टी सहयोगियों समेत करीब 33 फीसदी वोट मिल सकता है। बसपा का प्रदर्शन पिछली बार से भी गिरता नजर आ रहा है। बसपा करीब 13 फीसदी वोटों पर कब्‍जा कर सकती है। कांग्रेस को करीब 7 फीसदी वोट मिलने के अनुमान हैं। जबकि दूसरो को करीब 6 फीसदी वोट मिल सकते हैं।

उत्तर प्रदेश की 403 विधानसभा सीटों पर इस बार सात चरणों में मतदान होगा और इसकी शुरुआत 10 फरवरी से राज्य के पश्चिमी हिस्से के 11 जिलों की 58 सीटों पर मतदान के साथ होगी। यूपी में पहला चरण 10 फरवरी, दूसरा चरण 14 फरवरी, तीसरा चरण 20 फरवरी, चौथा चरण 23 फरवरी, पांचवा चरण 27 फरवरी, छठा चरण 3 मार्च, सातवां चरण 7 मार्च को होगा।



Shipra Saini

Shipra Saini

News Anchor


Next Story